आवासीय भूमिहीन गरीबों ग्रामींणों को प्लाट उपलब्ध कराने की रखी मांग

बरसात में खराब हुई फसल की गिरदावरी और मुआवजे पर दिलाया ध्यान

फतह सिंह उजाला

25 अगस्त 2021 से ठीक 12 वर्ष पहले गुरुग्राम ग्रामीण बैंक के मैनेजर पद से इस्तीफा देकर सक्रिय राजनीति मैं उतरने वाले मौजूदा समय में पटौदी के एमएलए और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता मानसून सत्र के दौरान विधानसभा में अपने निर्वाचन क्षेत्र पटौदी की जनता के हक हकूक के लिए जी खोलकर गरजे । बीते 12 वर्षों के दौरान सक्रिय राजनीति में रहते हुए सत्य प्रकाश जरावता विभिन्न राजनीतिक दलों और नेताओं के साथ सक्रिय रहे । पटौदी पंचायत समिति का निर्विरोध सदस्य चुने जाने के बाद, पटौदी पंचायत समिति के चेयरमैन भी सर्वसम्मति से के साथ चुने गए।

अंततः एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता को भारतीय जनता पार्टी की राजनीति ही रास आई और एमएलए चुना जाने से पहले भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सहप्रवक्ता के तौर पर उन्होंने अपनी सेवाएं भारतीय जनता पार्टी को अर्पित की । मौजूदा विधानसभा सत्र एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता की भविष्य की राजनीति की दशा और दिशा तय करने वाला भी साबित होगा । हरियाणा विधानसभा के मौजूदा सत्र के दौरान एमएलए जरावता के द्वारा सबसे महत्वपूर्ण अपने मूल आवासीय क्षेत्र मानेसर इलाके जो कि अब मानेसर नगर निगम बन चुका है , मानेसर नगर निगम इलाके के विभिन्न गांवों में ऐसी आवासीय कॉलोनी और जमीनों को सरकारी प्रोजेक्ट से बाहर करने की जबरदस्त तरीके के साथ विधानसभा में सरकार के समक्ष पैरवी की गई, जो जमीन सरकारी प्रोजेक्ट में अब इस्तेमाल नहीं हो रही है ।

करीब आधा दर्जन गांवों के गरीब तबके के लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए जमीन को मुक्त करने की मांग रखी । सबसे महत्वपूर्ण बात उनके द्वारा यह कही गई कि स्थानीय निवासी औद्योगिक विकास चाहते हैं , लेकिन 50-60 वर्षों से बने हुए अपने आवास ,निवास, मकान खोने की कीमत पर नहीं चाहते । ऐसे आधा दर्जन आवासीय क्षेत्र की जमीन की आज के समय में किसी भी सरकारी प्रोजेक्ट में कोई जरूरत ही नहीं रह गई है । गौरतलब है कि एमएलए जरावता को पीएम मोदी की महत्कांक्षी गरीब हित की अन्नपूर्णा परियोजना की हरियाणा में जिम्मेदारी भी सौंपी गई है, और पटौदी सहित राज्य में प्रति गरीब व लाभार्थी परिवार के सदस्य को 5-5 किलो अनाज का वितरण भी कराया जा रहा है। एक वर्षके दौरान पटौदी हलके के विभिन्न दस गोवों में स्कूल 10वीं और 12वींकक्षा तक अपग्रेड करा दिये हैं।

इसी प्रकार से एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा बीते दिनों हुई जबरदस्त बरसात के कारण हुए फसली नुकसान की गिरदावरी करवाए जाने के साथ साथ संबंधित किसानों को हुए नुकसान का मुआवजा भुगतान किया जाने की भी विधानसभा में पैरवी की गई। इसी कड़ी में विधानसभा का मानसून सत्र समाप्त होने से पहले शून्यकाल के दौरान एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले और गरीब पिछड़े वर्ग के ग्रामीणों को महात्मा गांधी ग्रामीण आवास योजना के तहत अलाट किए गए प्लाटों तथा इन प्लाटों की रजिस्ट्री लाभार्थियों को दी जाने के बावजूद भी जमीन या फिर प्लाट का कब्जा नहीं मिलने का मुद्दा भी जबरदस्त तरीके से विधानसभा के पटल पर रखा ।

इसके साथ ही उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष और हरियाणा सरकार सहित मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का ध्यान इस तरफ भी आकर्षित किया कि जहां-जहां या फिर जिन जिन गांवों में महात्मा गांधी ग्रामीण आवास योजना के तहत भूमिहीन गरीब परिवारों को प्लाटों की रजिस्ट्रीया और प्लाटों के नंबर के दस्तावेज सौंपे जा चुके हैं, ऐसे सभी लाभार्थियों को प्लाट उपलब्ध करवाने के लिए जमीन अधिग्रहित करके लाभार्थियों का हक सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाया जाए । ऐसे और भी विभिन्न जनहित के मुद्दे एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा विधानसभा के पटल पर रखे गए । संभवत ऐसा पहली बार हुआ है की विधानसभा में इतनी मुखरता के साथ पटौदी के किसी एमएलए के द्वारा अपने निर्वाचन क्षेत्र की समस्याओं को रखने के साथ-साथ उनका समाधान भी सरकार के सामने रखा गया । विधानसभा में एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का संबोधन और पटल पर रखी गई मांग और समस्याओं के साथ सुझाए गए समाधान को देखते हुए उन्होंने एक परिपक्व राजनेता का परिचय कराने का काम किया है।

error: Content is protected !!