ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम कर रहा कार्य

– सैक्टर-42 स्थित निगम कार्यालय में स्थापित ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का किया गया ट्रायल रन
– संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला ने ई-व्हीकल चालकों को किया जागरूक

गुरूग्राम, 28 अगस्त। ई-व्हीकल को बढ़ावा देने की दिशा में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत सैक्टर-42 स्थित निगम कार्यालय में ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की गई है, जिसका वीरवार को ट्रायल रन किया गया।

इस मौके पर लगभग 30 ई-रिक्शा एवं ई-ऑटो चालकों को जागरूक भी किया गया तथा ई-व्हीकल अपनाने के फायदों के बारे में जानकारी दी गई। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त-3 संजीव सिंगला ने उपस्थित चालकों को संबोधित करते हुए कहा कि गुरूग्राम में ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। ई-व्हीकल की चार्जिंग के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं, जहां पर ई-व्हीकल चालक अपने वाहनों को चार्ज कर सकते हैं। बैटरी स्वैपिंग स्टेशन भी स्थापित करने की दिशा में कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने केलिए कार्य किया जा रहा है। सैक्टर-42 में स्थापित किए गए चार्जिंग स्टेशन पर एक समय में 3 ई-व्हीकल चार्ज किए जा सकते हैं। इस प्रकार 24 घंटे में 30-35 ई-व्हीकल चार्ज करने की क्षमता है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जल्द ही सैक्टर-29 फायर स्टेशन, सैक्टर-27 सामुदायिक केन्द्र तथा सुखराली सामुदायिक केन्द्र में भी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की जाएगी।

संयुक्त आयुक्त ने बताया कि पुराने डीजल ऑटो को ई-व्हीकल में बदलने के लिए सब्सिडी दिए जाने का भी प्रावधान है। इसके तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 30 हजार रूपए तथा फेम इंडिया प्रोजैक्ट के तहत सरकार द्वारा 35 हजार रूपए की सब्सिडी देने का प्रावधान है। उन्होंने ऑटो चालकों से अनुरोध किया कि वे पुराने डीजल ऑटो के स्थान पर ई-ऑटो या ई-रिक्शा लें। इससे एक ओर जहां उनकी आमदनी बढ़ेगी वहीं दूसरी ओर गुरूग्राम में पर्यावरण स्वच्छ बनाने में अपना योगदान देंगे। इस मौके पर पूर्वांचल एकता मंच के अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह सहित अन्य ऑटो चालक उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!