-कोविशिल्ड की दूसरी डोज़ के लिए ऑनलाइन माध्यम से स्लॉट बुक कराने वालो के लिए प्रत्येक केंद्र पर अलग से सौ स्लॉट की व्यवस्था
-05 स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाई जाएगी कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़
-16 स्कूलों में शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को लगाई जाएगी कोविशिल्ड की पहली व दूसरी डोज़
-पॉलीक्लीनक सेक्टर 31 में लगेगी स्पूतनिक वैक्सिन की दूसरी डोज़
-सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर लगेगी वैक्सीन

गुरुग्राम, 23 अगस्त। जिला गुरुग्राम में टीकाकरण अभियान के तहत मंगलवार को जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बने 54 टीकाकरण केन्द्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा । उपर्युक्त केंद्रों में से 47 पर कोविशील्ड के पहले व दूसरे व 05 केन्द्रों पर कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ के टीके लगाए जाएंगे। वहीं शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े नागरिकों के लिए 16 स्कूलों में विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे है।

जिन नागरिकों को कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवानी है, वह कम्युनिटी सेंटर चौमा, हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन,गोविंद मंदिर बादशाहपुर सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिगरा व मानेसर में जाकर अपनी डोज़ लगवा सकते है। यहां संबंधित वैक्सीन के सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

शिक्षा, नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित नागरिक सेक्टर 31पॉलीक्लीनक में जाकर अपना कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवा सकते है। इस केंद्र पर वैक्सीन के 50 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही इस स्वास्थ्य केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। यहाँ दूसरी डोज़ के रूप में सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

इसके अतिरिक्त जिन नागरिकों को कोविशिल्ड का पहला या दूसरा टीका लगवाना है वह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी कोरोना रोधी वैक्सीन लगवा सकता है। मंगलवार को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपर्युक्त वैक्सीन की पहली डोज़ के रूप में दो सौ व दूसरी डोज़ के रुप में सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग ने एक नई पहल करते हुए ऑनलाइन माध्यम से स्लॉट बुक करवाकर टीकाकरण केंद्र पर आने वाले लोगों के लिए प्रत्येक केंद्र पर अलग से सौ स्लॉट की व्यवस्था की है।

वही शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए 16 स्कूलों में विशेष टीकाकरण शिविर भी आयोजित किए जा रहे है। इन केंद्रों पर कोविशिल्ड की पहली व दूसरी डोज़ के रूप में सौ स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि मंगलवार को आयोजित होने वाले इस टीकाकरण कार्यक्रम में टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

error: Content is protected !!