2022 में चीन में होने वाली विश्व कौशल प्रतियोगिता के लिए आईटीआई गुरुग्राम में राज्यस्तरीय स्किल प्रतियोगिता का आयोजन

-हरियाणा कौशल विकास मिशन के निदेशक अनंत प्रकाश पांडे ने किया प्रतियोगिता का  शुभारंभ**

-प्रतियोगिता में प्रदेश की 22 विभिन्न आईटीआई के 500 विद्यार्थियों ने लिया भाग**

-राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में पहला व दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को मिलेगा नगद पुरस्कार

गुरुग्राम,19 अगस्त।*शंघाई, चीन में 2022 में आयोजित होने वाली विश्व कौशल प्रतियोगिता के मद्देनजर आज आईटीआई गुरुग्राम में राज्य स्तरीय स्किल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में प्रदेश की 22 विभिन्न आईटीआई के करीब 500 छात्रों ने इसमें भाग लेकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हरियाणा कौशल विकास मिशन के निदेशक श्री अनंत प्रकाश पांडे ने प्रश्न पत्रों के सील बन्द लिफाफों के रिबन काटकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

प्रतियोगिता के शुभारंभ के उपरांत श्री अनंत प्रकाश ने वहां उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा की भूमि उम्मीदों व ऊर्जा की भूमि है । प्रदेश के युवा किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है, चाहे वह सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा का विषय हो या फिर खेल का मैदान हो । अभी अभी सम्पन्न हुए टोकियो ओलंपिक इसका ताजा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि हजारों बच्चों की भीड़ से निकलकर आप लोग यहाँ तक पहुंचे है और उन्हें उम्मीद है कि 2022 में चीन के शंघाई में होने वाली विश्व कौशल प्रतियोगिता में भी हरियाणा की आईटीआई के विद्यार्थियों का योगदान सर्वाधिक होगा। 

*राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को नकद पुरस्कार*

श्री अनंत प्रकाश ने कहा की यह खेल प्रतियोगिता एक तरह से आपके कौशल यानी हुनर का ओलंपिक है। जिसमे आपको अपना सौ प्रतिशत योगदान देना है। उन्होंने कहा कि राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम व द्वितीय स्थान पर आने वाले विजेता को 11 हजार  व 51 सौ रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

*विश्व कौशल प्रतियोगिता के लिए चयन की प्रक्रिया* 

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के स्टेट इंगेजमेंट अधिकारी श्री रजत भटनागर ने इस पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा की 22 विभिन्न आईटीआई से प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित 500 विद्यार्थियों का आज राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता के माध्यम से  उनके हुनर को परखा जाएगा। इस प्रतियोगिता में 23 विभिन्न स्किल्स के तहत प्रतियोगिता आयोजित की गई है। इन 23 स्किल्स प्रतियोगिता में पहले तीन स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को रीजनल स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेना होगा। रीजनल स्तर की प्रतियोगिता के लिए देश मे 5 जोन बनाये गए है। इसके तहत रिजनल प्रतियोगिता का आयोजन कोच्चि, पटना, गांधी नगर, गुवाहाटी व चंडीगढ़ में किया जाएगा । रीजनल स्तर पर 23 विभिन्न स्किल्स प्रतियोगिता में पहले तीन स्थानों पर आने वाले विजेताओं के बीच राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन बैंगलोर में किया जाएगा। 

श्री भटनागर ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में विजेता बनने वाले प्रतिभागी 2022 में चीन में आयोजित होने वाली विश्व कौशल प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

राजकीय औद्योगिक संस्थान गुरुग्राम के प्राचार्य श्री जयदीप कादयान ने बताया कि इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत सभी स्किल्स के प्रतिभागियों को स्टेट लेवल की प्रतियोगिता के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड  से प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। खेल प्रतियोगिता के लिए प्रमुख तौर पर प्लंबिंग व  हीटिंग, इलेक्ट्रॉनिक, वेल्डिंग, ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी  सहित ऑटो बॉडी रिपेयर स्किल में काफी प्रतिभागियों ने अपनी रुचि दिखाई है। प्राचार्य ने बताया कि विश्व कौशल प्रतियोगिता के तहत हरियाणा के विद्यार्थियों ने वर्ष 2009 से 2019 के बीच विभिन्न स्किल्स प्रतियोगिता के तहत स्वर्ण,रजत व कांस्य पदक के साथ  41 मेडल दिला कर हरियाणा का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि वर्ष 2022 की विश्व कौशल प्रतियोगिता में भी हरियाणा का प्रमुख योगदान रहेगा।

इस अवसर पर हरियाणा कौशल विकास मिशन के मुख्य कौशल अधिकारी दीपक शर्मा, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की उपनिदेशक भावना दुआ व  पूनम सारवान, विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्य रविंद्र कुमार, जीतपाल,अनिल दलाल व सुधीर कुमार सहित आईटीआई गुरुग्राम के  ग्रुप इंस्ट्रक्टर जयप्रकाश यादव प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!