चंडीगढ़, 19 अगस्त – हरियाणा के महाविद्यालयों व विद्यालयों में 25 अगस्त 2021 तक संस्कृत-सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।
इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डॉ. दिनेश शास्त्री ने बताया कि संस्कृत भाषा के और अधिक प्रचार-प्रसार के लिए अकादमी ने शिक्षा विभाग के माध्यम से इस सप्ताह को 19 अगस्त से 25 अगस्त 2021 तक व्यापक स्तर पर मनाने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं को पत्र लिख कर निर्देश दिए हैं ।

डॉ. दिनेश शास्त्री ने कहा कि संस्कृत भाषा तथा साहित्य में निहित हमारी समृद्घ विरासत जीवन के सभी क्षेत्रों के साथ समाहित है। यह भाषा भारतीय ज्ञान, विज्ञान, संस्कृति, संस्कारों तथा दार्शनिक मूल्यों की संवाहक है।

उन्होंने कहा कि अब तो इस भाषा को कम्प्यूटर से भी जोड़ दिया गया है। हरियाणा में संस्कृत भाषा में रूचि रखने वालों के लिए हरियाणा संस्कृत अकादमी ने यू-टयूब चैनल भी शुरू कर दिया हैै। इसके माध्यम से संस्कृत भाषा को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाया जाएगा। शीघ्र ही संस्कृत अकादमी की मोबाइल एप्प भी शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि वेदभाषा संस्कृत के विकास को लेकर प्रदेश सरकार संजीदा है। उनका विश्वास है कि संस्कृत-सप्ताह का आयोजन लोगों में विशेषकर युवाओं में हमारी सांस्कृतिक परम्परा के प्रति नवीन रूचि तथा नवीन उत्साह उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

error: Content is protected !!