चण्डीगढ़, 19 फरवरी-हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी.दलाल ने कहा कि प्रदेश में नई पौध नर्सरियों को बढ़ाया जाए ताकि बागवानी की खेती करने वाले किसानों को फल, फूल व सब्जियों की पौध की समस्या न आए।

उन्होंने यह बात आज यहां उद्यान विभाग के अधिकारियों की बैठक के दौरान कही। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को कैम्प, सैमीनार के माध्यम से नई पौध तैयार करने के लिए जागरूक किया जाए।

उन्होने कहा कि बाजार में फलों व सब्जियों के भाव लागत से भी कम रहने पर किसान को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए हमने ‘‘भावान्तर भरपाई योजना‘‘ चलाई है। इसमें 21 बागवानी फसलों के संरक्षित मूल्य निर्धारित किये हैं। इन फसलों में प्राकृतिक आपदा से नुकसान की भरपाई के लिए ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ भी चलाई है।

श्री दलाल ने कहा कि किसानों को उनकी पैदावार की ग्रेडिंग, पैकिंग व स्टोरेज तथा कृषि बाजार व उपभोक्ताओं से जोड़ने के लिए 599 किसान उत्पादक समूह बनाये गये हैं। इनसे 77,985 किसानों को जोड़ा है। हमारा लक्ष्य 1000 किसान उत्पादक समूह बनाने का है।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में फल, फूल और सब्जियों को बेचने के लिए किसानों को दूर न जाना पड़े, इसलिए पिंजौर में सेब मण्डी, गुरुग्राम में फूल मण्डी और सोनीपत में मसाला मण्डी स्थापित की जा रही हैं।