7 साल की गारंटी के साथ किराए पर लेगी सरकार किसानो के गोडाउन : नयनपाल रावत

रमेश गोयत

पंचकूला,  18 अगस्त।  हरियाणा राज्य भंडारण निगम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बुधवार को मीटिंग की आयोजित की गई।  बैठक की अध्यक्षता पृथला से विधायक व हरियाणा राज्य भंडारण निगम के चेयरमैन नयनपाल रावत ने की।

नयनपाल रावत ने  जानकारी देते हुए बताया की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में कई अहम निर्णय लिए गए हैं। गोडाउन की क्षमता कम होने के कारण निगम ने अब 5 लाख मिट्रिक टन के गोडाउन निगम की अपनी जमीन पर बनाने का निर्णय लिया है। जिन्हें निगम 2021 तक कंप्लीट कर देगा और इन पर तेजी से काम चल रहा है। वहीं किसानों का जो धान बाहर रहकर खराब होता है उसे बचाने के लिए किसानों की जमीन यानी प्राइवेट जमीन पर भी हम गोडाउन बनाने जा रहे हैं।अगर कोई पार्टी या किसान स्वयं भी अपनी ज़मीन पर गोडाउन बनाता है तो 7 साल की गारंटी पर उसको हम किराए पर लेने का काम करेंगे।

उसमें हम अपने गेहूं, धान व अन्य अनाज का रखरखाव का कार्य शुरू करने जा रहे हैं। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में इसकी मंजूरी दे दी गयी है। इसके साथ साथ प्रिजर्वेशन, मेंटेनेंस और सिक्योरिटी सिस्टम में गारंटी कम पड़ने की वजह से निगम का नुकसान हो जाता था। उसमें भी हमने 8 लाख मिट्रिक टन तक अनाज के रखरखाव के लिए देने का निर्णय लिया है। उसमें पहले चरण में अभी 8 लाख मिट्रिक टन अनाज की परमिशन दी गई है। जिस प्रकार से है हैफेड ने किया है उसी तर्ज पर हमने भी अनाज प्रिजर्वेशन, मेंटेनेन्स और सिक्योरिटी के लिए प्राइवेट फर्म को देने का निर्णय लिया है।

साथ ही निगम के 50 गोडाउन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मंजूरी से उन्हें सीसीटीवी कैमरे से लैस करने का निर्णय लिया गया है। ताकि चोरियों और अन्य कार्यों  पर दफ्तर में बैठकर भी निगरानी रखी जा सके। चोरी की घटनाओं को रोका जा सके। हमने 11 जगहों पर गोडाउन बनाने का निर्णय लिया है।  उसमें हरियाणा राज्य मंडी बोर्ड, शुगरफेड और अन्य सरकारी जमीन संबंधी साइन हो गए हैं। 11 जगहों पर गोडाउन बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके साथ ही 62 लाख के फायर सेफ्टी उपकरण खरीदने का निर्णय भी आज की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में लिया गया है। इसके साथ ही हरियाणा राज्य भंडारण निगम के कर्मचारियों को कैशलेस मेडिकल सुविधा देने का भी आज निर्णय लिया गया है।

बैठक में हरियाणा राज्य भंडारण निगम के एम डी अशोक शर्मा और डायरेक्टर विनय यादव सहित अन्य सभी डायरेक्टर्स भी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!