पौधे लगाने के साथ ही उनकी देखभाल का भी लें प्रण : प्रोफेसर बी.आर. काम्बोज

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रावलवास कलां में आयोजित किया पौधागिरी अभियान

हिसार : 18 अगस्त – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बी.आर. काम्बोज ने कहा कि पौधे जीवन का आधार हैं और जीवन के लिए अति आवश्यक ऑक्सीजन की पूर्ति करते हैं। केवल पौधे लगाने से ही इतीश्री कर लेना काफी नहीं है बल्कि पौधे लगाने के बाद उनकी देखभाल की भी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। वे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रावलवास कलां में पौधागिरी अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी शुभ अवसर जैसे शादी, जन्मदिन, स्थापना दिवस आदि पर पौधारोपण करना चाहिए और साथ ही उसकी देखभाल का प्रण लेना चाहिए। खासतौर से शुरूआत के दिनों में हमें अत्याधिक देखभाल करनी चाहिए। पौधे पर्यावरण को हरा-भरा करके धरती की शोभा को आभूषणों के रूप में चार चांद लगाते हैं। इसलिए हम सभी को इसे अपना नैतिक फर्ज मानते हुए प्रण लेना चाहिए कि हम प्रति वर्ष अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी उचित देखभाल करेंगे। पौधे पर्यारवण संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण प्रदूषण को भी कम करते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के समय में जब ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई तो उस समय पौधों की महत्ता का सबको अहसास हुआ। अभियान के तहत उन्होंने स्कूल प्रांगण में नीम का पौधा लगाया व अन्य लोगों को भी प्रेरित किया।

कुलपति की धर्मपत्नी श्रीमति संतोष काम्बोज व जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने भी पौधारोपण कर विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने का आह्वान किया और पौधों की महत्ता के बारे में बताया। कार्यक्रम की रूपरेखा प्रधानाचार्य बलबीर सिंह व कला अध्यापक संदीप कुमार की मेहनत से स्कूल के अन्य स्टाफ सदस्यों के सहयोग से तैयार की गई। इस दौरान विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर समा बांधा। कार्यक्रम में प्रिंसीपल सुनील, गांव के सरंपच, एसएमएस प्रधान, स्कूल स्टाफ सदस्य, पूर्व स्टाफ सदस्य नरेश कुमा, सहित विद्यार्थी व ग्रामीण मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!