स्वतंत्रता दिवस के भव्य आयोजन को लेकर अधिकारियांें को दिए निर्देश.

वृद्ध स्वतंत्रता सेनानी व युद्ध वीरांगनाएं घर पर ही सम्मानित होगे

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम ।’ स्वतंत्रता दिवस समारोह को गरिमामयी ढंग से मनाने को लेकर बुुधवार को डीसी डा. यश गर्ग ने अपने कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाकर उन्हें स्वतंत्रता दिवस समारोह के भव्य आयोजन को लेकर निर्देश दिए।

बैठक को संबोधित करते हुए डा. यश गर्ग ने कहा कि इस राष्ट्रीय पर्व को मनाने के लिए सभी अधिकारी व कर्मचारी स्वयं जिम्मेदारी से काम करें। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को एटहोम भी इस बार गुरूग्राम जिला में होने जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि सभी संबंधित अधिकारी समय रहते तैयारी पूरी कर लें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एटहोम के आयोजन को लेकर सभी अपनी ड्यूटी ठीक प्रकार से समझ ले और सभी तैयारियां समय रहते पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह कोविड प्रोटोकोल के साथ अर्थात् फेस मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए मनाया जाएगा। उन्हांेंने कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानी तथा युद्ध वीरांगनाएं, जिनके अथक प्रयासों की वजह से देश को आजादी मिली, वे हर बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का गौरव होते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण और स्वतंत्रता सेनानियों व युद्ध वीरांगनाओं की बड़ी आयु को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन उन्हें उनके घर पर ही जाकर सम्मानित करेगा क्योंकि महामारी के समय में उन्हें यहां बुलाकर जोखिम उठाना उचित नहीं होगा। समारोह के अंत में विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों तथा संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित निगम अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे पूरे समारोह स्थल को सेनिटाईज करवाना सुनिश्चित करें। समारोह में आने वाले लोगों की भी प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग होगी तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी मास्क पहने हों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

 फुलड्रेस रिहर्सल 13 अगस्त को
समारोह के लिए फुलड्रेस रिहर्सल 13 अगस्त को प्रातः 9 बजे होगी। समारोह में पुलिस विभाग, गृहरक्षी बल, एनसीसी, स्काऊट्स व गाईड की टुकडियों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट का प्रदर्शन किया जायेगा। बिजली निगम के अधिकारी समारोह के दिन जनरेटर सैट उपलब्ध करवाएंगे तथा समारोह में आने वाले लोगों के लिए शौचालयों, साफ-सफाई  की व्यवस्था सहित वहां पर मच्छरों से बचाव को लेकर स्प्रे आदि नगर निगम द्वारा करवाई जाएगी। समारोह में विभिन्न प्रकार के प्रबंध करने के लिए विभागों के अधिकारियों को ड्यूटियां सौंपी गई है। इसके अलावा, बैठक में साइनेज, पार्किंग, मार्किंग, लायजिन ऑफिसरों, थर्मल स्कैनिंग , टैंटेज, सजावट आदि सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओ पर भी चर्चा की गई।

मुख्य अतिथि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
डीसी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सबसे पहले स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर में बने युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद वे सैक्टर 38 के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में जाएंगे जहां पर वे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस दौरान राष्ट्रीय गान की धुन बजाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्य अतिथि द्वारा परेड का निरीक्षण किया जाएगा तथा उसके पश्चात उनका स्वतंत्रता दिवस का संदेश होगा। फिर परेड में भाग लेने वाली टुकड़ियों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया जाएगा।

error: Content is protected !!