पटौदी क्षेत्र के विभिन्न पांच स्कूल कक्षा 12वीं तक किये गए अपग्रेड.
नाहरपुर, खोह, मिलकपुर, मूसेदपुर व पहाड़ी गांव के स्कूल शामिल.
सभी को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार राज्य सरकार की प्राथमिकता

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 एजुकेशन फील्ड में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा एक और चौका लगाया गया है । पटौदी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों के 5 स्कूलों को कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड करने की सरकार के द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है। विभिन्न 5 गांवों के स्कूलों को अपग्रेड किया जाने के लिए एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और शिक्षा मंत्री कंवरपाल सिंह का अपनी और पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया है ।

पटौदी से बीजेपी के एमएलए और प्रदेश भाजपा के मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने जानकारी देते हुए बताया कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र के ही नाहरपुर, खोह, मिलकपुर, मूसेदपुर और पहाड़ी गांव के सरकारी स्कूलों को कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड किया जाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है । उन्होंने कहा कि मेरी और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी तथा जननायक जनता पार्टी की गठबंधन सरकार की प्राथमिकता शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार है। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष भी पटौदी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न 5 सरकारी स्कूलों को कक्षा 10वीं और कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड करवाया गया । इसमें सबसे महत्वपूर्ण हेली मंडी क्षेत्र में कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड करवाया गया स्कूल शामिल है । क्योंकि हरियाणा बनने के बाद से हेली मंडी क्षेत्र में बच्चों की शिक्षा के लिए कक्षा बारहवीं तक सरकारी स्कूल की सुविधा उपलब्ध नहीं थी । हेली मंडी क्षेत्र में कक्षा बारहवीं तक सस्ती और सरकारी शिक्षा के दृष्टिगत सरकारी स्कूल को अपग्रेड किया जाने की बीते 20 25 वर्षों से स्थानीय लोगों के द्वारा मांग की जाती आ रही थी। इस मांग को सरकार के द्वारा पूरा किया गया और हेली मंडी जाटोली टोडापुर के अलावा आसपास के ग्रामीण अंचल के अनेक अभिभावकों को भी अपने बच्चों के वास्ते कक्षा बारहवीं शिक्षा दिलाने की अब सुविधा उपलब्ध हो चुकी है ।

उन्होंने दोहराया की गरीब, दिहाड़ीदार , आर्थिक कमजोर और पिछड़े वर्ग के अभिभावकों के बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सस्ती और सरकारी शिक्षा की सुविधा उपलब्ध करवाना आने वाले समय में भी जारी रहेगा । उन्होंने बताया पटौदी विधानसभा क्षेत्र के ही गांव नरहेड़ा , नखरोला लोकरी और मऊ के सरकारी स्कूलों को कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड किए जाने के मामले विचाराधीन हैं । इन सभी स्कूलों को कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड किया जाने के लिए उनके द्वारा लगातार हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और शिक्षा मंत्री कवर पाल के साथ साथ शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने मजबूती के साथ में पैरवी की जा रही है । उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि आने वाले समय में इन विचाराधीन स्कूलों को भी सरकार के द्वारा अपग्रेड कर दिया जाएगा । उन्होंने कहा जीवन में तरक्की के लिए और समाज में समरसता सहित राष्ट्र की मजबूती के लिए सभी का शिक्षित होना बहुत जरूरी है । विशेष रुप से लड़कियों का शिक्षित होना समय की मांग और जरूरत बन चुका है । किसी भी व्यक्ति के स्वावलंबन के लिए शिक्षित होना अधिक जरूरी है । शिक्षा का मौलिक अधिकार भी प्रत्येक व्यक्ति के लिए संविधान में दिया गया है। उन्होंने अभिभावकों का आह्वान किया है कि अपने अपने बच्चों को शिक्षा के लिए सरकारी स्कूलों में ही एडमिशन दिलवाए । सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था सहित अध्यापकों की योग्यता प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले की ही है। 

error: Content is protected !!