चंडीगढ़, 10 अगस्त – हरियाणा सरकार ने 15 अगस्त, 2021 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य में विभिन्न स्तरों पर आयोजित किए जाने वाले समारोहों को पूरी भव्यता, उल्लास एवं उत्साह के साथ मनाने का निर्णय लिया है। साथ ही, इस दौरान कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए अपेक्षित निवारक और एहतियाती उपायों का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के सभी प्रशासनिक सचिवों, पुलिस महानिदेशक और उपायुक्तों को स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित करने के संबंध में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने को कहा गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार 15 अगस्त, 2021 को राज्य में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों में 1,000 से अधिक व्यक्तियों को आमंत्रित नहीं किया जाना चाहिए और समारोह में भाग लेने वाले सभी लोगों को कोविड-19 की रोकथाम के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। इसके अतिरिक्त, यह परामर्श भी दिया गया है कि ऐसे समारोहों को अधिमानत: स्टेडियमों/पुलिस लाइनों/खुले स्थानों में आयोजित किया जाए, जिनमें 5,000 से अधिक व्यक्तियों के बैठने की क्षमता हो ताकि पर्याप्त सामाजिक दूरी बनाए रखने के मानदंडों का पालन किया जा सके।

उन्होंने बताया कि राज्य, जिला, उप-मंडल, खंड, पंचायत व ग्राम स्तर पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोहों में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में दिन रात कड़ी मेहनत करने वाले डॉक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वच्छता कार्यकर्ता आदि जैसे कोविड-19 योद्धाओं को आमंत्रित किया जाना चाहिए ताकि उनके प्रति हम अपनी कृतज्ञता प्रकट कर सकें। इसके अलावा, कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों को भी समारोह में आमंत्रित किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान विभिन्न गतिविधियों/संदेशों और सोशल मीडिया के माध्यम से जनता के बीच ‘आत्मनिर्भर भारत’ विषय को प्रचारित किया जाना चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य स्तर के साथ-साथ जिला, खंड एवं पंचायत स्तर पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए। इसके अलावा, स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े ऐतिहासिक महत्व के स्थानों पर पुलिस/सैन्य बैंड रिकॉर्ड किए जा सकते हैं और उनके रिकॉर्ड किए गए संस्करण बड़ी स्क्रीन/डिजिटल मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक समारोहों के दौरान और सोशल मीडिया पर प्रदर्शित किए जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पौधारोपण, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अंतर-विद्यालय/अंतर-कॉलेज वाद-विवाद प्रतियोगिता, ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता/ देशभक्ति निबंध और कविता लेखन प्रतियोगिताएं, युवाओं द्वारा देशभक्ति के भाषण, सरकारी भवनों को रोशनी से जगमगाना, एनएसएस एवं एनवाईकेएस केंद्रों द्वारा विषयगत वेबिनार और देशभक्ति गतिविधियों से जुड़े ऑनलाइन अभियान आयोजित करने के अतिरिक्त ऐसी कोई भी अन्य गतिविधि आयोजित की जा सकती है जिसे राज्य सरकार उचित समझे।

error: Content is protected !!