लोगों को सस्ती दरों पर घर दिलाना हाउसिंग बोर्ड का पहला उद्देश्य: राजदीप फौगाट

रमेश गोयत

पंचकूला, 7 अगस्त। हरियाणा हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक राजदीप फौगाट ने कहा है कि आम लोगों को सस्ती दरों पर खुद का घर मुहैया करवाना हमारे बोर्ड का मुख्य लक्ष्य है और इस दिशा बोर्ड तेजी से कार्य कर रहा है। फौगाट ने पंचकूला स्थित अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए जहां अपने लगभग 10 माह के कार्यकाल की उपलब्धियों को प्रदेश की जनता के सामने रखा। वहीं बोर्ड की आगामी योजनाओं के बारे में भी बताया। इस अवसर पर हाऊसिंग बोर्ड के सेक्रेटरी डॉ. इंद्रजीतं सिंह, चीफ इंजीनियर एन के साहु भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। चेयरमैन राजदीप फौगाट ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड द्वारा गत दस माह में हरियाणा के विभिन्न शहरों में 49 करोड़ की लागत से 1550 मकानों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है, जिनमें से 1148 मकान गरीबी रेखा के नीचे रह रहे परिवारों के लिए व 114 मकान आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए बनाए गए है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल से अनुमति लेकर बोर्ड के वित्तीय घाटे को पूरा करने के उद्देश्य से बोर्ड ने अपनी पॉलिसी में भी आवश्यक बदलाव किए है। अब बीपीएल और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बनाए गए मकानों को इन वर्गों द्वारा न खरीदने पर आम लोगों को बेचा जा सकेगा। बोर्ड द्वारा गत दिनों इस तरह की कुल 277 सम्पतियां बेची भी गई है, जिससे 61.10 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा।

फौगाट ने बताया कि पिछ्ले दिनों उनके द्वारा सोनीपत के टीडीआई सैक्टर 60 स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी का दौरा किया तो पाया कि बोर्ड द्वारा वहां लगभग 2325 मकानों का निर्माण किया गया था। जिनमें से 1285 फलैट्स अलॉट कर दिए गए है। बाकि 1100 फलैट्स के बेचने में मुख्य सड़क से ज्यादा दूरी होना बड़ा कारण बना हुआ था। मौके का मुआयना करने के बाद निर्णय लिया गया कि ड्रेन नंबर आठ पर एक पुल का निर्माण करवा कर इन आवासीय कॉलोनी को एचएसआईआईडीसी औद्यगिक क्षेत्र से सीधा जोड़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उनके पुल निर्माण के निवेदन को तुरंत मंजूरी दे दी है। अब इस कॉलोनी की दुरी मुख्य क्षेत्र से 5 किलोमीटर से घट कर मात्र 500 मीटर ही रह जाएगी और तैयार फलैट्स औद्योगिक श्रमगारों को भी आवंटित किए जा सकेंगे।

चेयरमैन ने बताया कि बोर्ड द्वारा पंचकूला जिले में पिंजौर के सेक्टर 3, 4, 4ए तथा कालका के अर्बन एस्टेट में ई.डब्ल्यू.एस वर्ग के लिए 242 मकानो के निर्माण शुरू करने के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है।

जींद जिले की हाउसिंग कॉलोनी, सेक्टर-8 में 252 मकानों का भी निर्माण कार्य बोर्ड द्वारा पूरा करवा लिया गया है, इनकी अलॉटमेंट प्रक्रिया में आ रही बाधा को अब दूर कर अलॉटमेंट प्रकिया सुचारु रूप से जारी है। उन्होंने बताया कि हांसी के सेक्टर-5 में निम्न आय वर्ग के 404 मकानों के आवंटन पत्र संबंधित आवदकों को वितरित किये गए है। इसके अलावा हांसी के सेक्टर-5 में 705 मकानों का तथा करनाल जिले के तरावड़ी में 135 मकानों का पंजीकरण शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। करनाल नगर निगम में ई.डब्ल्यू.एस. श्रेणी के लिए ही सैक्टर 9 व 32 में 900 मकानों का निर्माण भी आगामी चार महीनों में प्रारंभ करने की बोर्ड की योजना है। फरीदाबाद के सैक्टर 77,78 व 84 में 1811 मकानों का निर्माण कार्य पुन: शुरु करवा दिया गया है। आगामी एक वर्ष इन मकानों को पुर्ण रुप से तैयार कर आवदकों को आवंटित कर दिए जाएंगे।

You May Have Missed