-सेल्फ हेल्प ग्रुपों द्वारा किया जाएगा रूरल मार्ट का आयोजन
-आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयेजित होगा कार्यक्रम

गुरुग्राम,06 अगस्त।भारत की स्वतंत्रता की 75वी वर्षगांठ के उपलक्ष में गुरुग्राम जिला में इस बार तीज लोक उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए जिला के प्रत्येक ब्लॉक के एक बड़े गांव का चुनाव कर वहां इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 10 व 11 अगस्त यानी दो दिन चलने वाले इस उत्सव में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा कार्यक्रम स्थलों पर ग्रामीण मार्ट का आयोजन भी किया जाएगा। ऊपरोक्त दोनों कार्यक्रम आजादी अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जा रहे है।

आगामी 10 व 11 अगस्त को आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों के मद्देनजर श्री अमित झा एसीएस विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा व श्री रमेश चंद्र बिढान,महानिदेशक विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा द्वारा बुलाई गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में जिला परिषद की सीईओ व उपरोक्त कार्यक्रम की नोडल अधिकारी श्रीमती अनु श्योकंद ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां जल्द ही पूरी कर ली जाएंगी। जिला के प्रत्येक ब्लॉक से जिस एक बड़े गांव में कार्यक्रम आयोजित करना है उनका नाम जिला उपायुक्त महोदय द्वारा जल्द फाइनल कर दिया जाएगा।

 तीज लोक उत्सव कार्यक्रम की रूपरेखा 
अनु श्योकंद ने बताया कि जिन चिंहित गांवो में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे उनके सभी प्रमुख रास्तों व चौराहों पर कार्यक्रम से सम्बंधित बोर्ड व फ्लेक्स लगाए जाएंगे। कार्यक्रम स्थल पर महिलाओं के मनोरंजन के लिए झूले तथा पींग आदि की भी व्यवस्था की जाएगी।

 रूरल मार्ट का भी होगा आयोजन 
उन्होंने बताया कि चूंकि तीज का त्यौहार नारी शक्ति को समर्पित है, इसलिए इसमें सेल्फ हेल्प ग्रुप यानी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं सहित ग्रामीण अंचल की उद्यमी महिलाओं को भी जोड़ा जा रहा है।कार्यक्रम के दोनों दिन उपरोक्त समूहों को बढ़ावा देने के लिए रूरल मार्ट का आयोजन किया जाएगा। मार्ट में सभी समूहों  की महिलाएं स्टाल लगाकर अपनी हस्त निर्मित वस्तुओं की बिक्री कर सकेंगी।इसके साथ ही मार्ट में मेहंदी,चूड़ी व महिलाओं से संबंधित अन्य श्रृंगार वस्तुओं के भी स्टाल लगाए जाएंगे।

 समाजसेवा में असाधारण योगदान देने वाली महिलाओं को किया जाएगा सम्मानित 
बैठक में मौजूद जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने बताया कि कार्यक्रम में प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर समाजसेवा में असाधारण योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। सम्मानित होने वाली महिलाओ के नाम का चुनाव जिला उपायुक्त के द्वारा किया जाएगा।

 विभिन्न विभागो की महिला अधिकारी होंगी मुख्य अतिथि 
श्री सारवान ने कहा कि सभी आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों की महिला अधिकारियों को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा।

error: Content is protected !!