एमएलए संजय सिंह ने कादरपुर सीआरपीएफ सेंटर में धर्मपत्नी संग किया पौधारोपण’.
सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर कादरपुर द्वारा जनभागीदारी से चलाया जा रहा पौधारोपण.
सीआरपीएफ द्वारा केंद्र व आसपास के क्षेत्र में लगाए जा चुके आठ हजार पौधे

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (के रि पु ब) के अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान के तहत  मंथन जन सेवा समिति के सहयोग से कादरपुर स्थित ग्रुप सेंटर में भव्य पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  पौधारोपण अभियान 2021 के तहत जन भागीदारी सुनिश्चित करने व आम जनों में प्रचार प्रसार करने हेतु आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में सोहना के विधायक कंवर संजय सिंह ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती वंदना सहित  पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मुख्य अतिथि श्री संजय सिंह  ने पौधारोपण कार्यक्रम के उपरांत अपने संबोधन में कहा कि हमे जीवन के हर शुभ अवसर पर परिवार के प्रत्येक सदस्य द्वारा एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। जीवन मे पेड़ पौधों का क्या महत्व है यह कोरोना महामारी ने हमे बखूबी बता दिया है इसलिए यह जरूरी है कि सभी नागरिक इसे अपनी जिम्मेदारी समझते हुए हर वर्ष पौधारोपण कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ ही मानव सेवा के इस उत्कृष्ट कार्य में अपना योगदान अवश्य दें। इस अवसर पर श्री संजय सिंह ने सीआरपीएफ की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि सीआरपीएफ द्वारा देश की सुरक्षा के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में किए गए योगदान को किसी भी रूप में भुलाया नहीं जा सकता। जीवनदान व जीवन रक्षा मानव जीवन के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं और इन दोनों ही पहलुओं में सीआरपीएफ का प्रमुख योगदान है। सीआरपीएफ एक ओर जहां देश की सुरक्षा में योगदान देकर हमारे जीवन की रक्षा कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर व्यापक स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन कर मानव जाति को जीवनदान देने जैसा उत्कृष्ट कार्य कर रहे है।

सीआरपीएफ के गुरुग्राम ग्रुप केंद्र के कमाण्डेन्ट श्री अजित सांगवान ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पिछले वर्ष गृह मंत्री श्री अमित शाह के निर्देश पर शुरू हुए इस अभियान का वर्ष 2021के तहत मुख्य कार्यक्रम का  शुभारंभ इस माह की 05 जुलाई को किया गया था जिसमे ग्रुप सेंटर व आसपास के क्षेत्र में 2 हजार पौधे लगाए गए थे। इस कार्यक्रम को विस्तार देते हुए रविवार 25 जुलाई को सीआरपीएफ के अधिकारियों व जवानों ने परिवार सहित  5500 पौधे लगाए थे।  आज जो पौधे लगाए है उनमें देशी प्रजाति की कीकर,खेजड़ी,नीम व कजीलिया शामिल है।

उन्होंने कहा कि ग्रुप सेंटर को इस वर्ष 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है जिसके तहत अभी तक करीब आठ हजार पौधे लगाए जा चुके है।  सांगवान ने कहा कि  अभियान को व्यापक रूप में सफल बनाने के लिए स्थानीय लोगों का सहयोग लेने के साथ साथ बारिश के मौसम में अरावली के वह क्षेत्र जहाँ पौधारोपण संभव नहीं है, उन स्थानों को चिन्हित कर ड्रोन के माध्यम से बीजों का छिड़काव किया जाएगा। इस अवसर पर सीआरपीएफ गुरुग्राम ग्रुप केंद्र के उपमहानिरीक्षक सुनील जून, डेप्युटी कमांडेंट विनेश त्यागी, सोहना से विधायक  संजय सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती वंदना, मंथन जन सेवा समिति हरियाणा के अध्यक्ष आरपी सिंह व समिति के प्रदेश प्रमुख नवीन गोयल सहित अन्य अधिकारीगण व जवान प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!