– बैठक में मुख्य सडक़ों, ग्रीन बैल्टों के सुधारीकरण एवं रख-रखाव, वार्डों में सीसीटीवी कैमरे लगाने आदि कार्य जीएमडीए से नगर निगम गुरूग्राम में वापिस लेने, पार्कों की रख-रखाव राशि को बढ़ाने, पेड़ों की कटाई को नियमित करने के लिए रेगुलेशन बनाने सहित विभिन्न निगम पार्षदों ने अपने वार्डों से संबंधित मुद्दे सदन के समक्ष रखे
– सदन के समक्ष रखे गए मुद्दों पर विचार-विमर्श उपरान्त किया गया पारित

गुरूग्राम, 31 जुलाई। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में शनिवार को सैक्टर-18 स्थित हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान के गांधी हॉल में नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में गुरूग्राम के विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

सदन के समक्ष नगर निगम गुरूग्राम की परिसंपत्तियों जैसे मुख्य सडक़ों के पुर्ननिर्माण, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों के सुधारीकरण एवं उनकेरख-रखाव व विभिन्न वार्डों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के कार्य गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण  से वापिस लेने का प्रस्ताव रखा गया। यहां बताया गया कि उक्त कार्य जीएमडीए द्वारा नहीं किए जा रहे हैं और अगर किए भी गए हैं, तो बहुत धीमी गति से तथा गुणवत्तापूर्ण नहीं हैं। बैठक में प्रस्ताव रखा गया कि उक्त कार्य जीएमडीए से वापिस लेकर नगर निगम गुरूग्राम के माध्यम से किए जाएं। इस मामले में निर्णय लिया गया कि रख-रखाव संबंधी कार्य जीएमडीए से वापिस लेने बारे सरकार को पत्र लिखा जाए तथा जीएमडीए द्वारा निगम क्षेत्र में जब भी कोई योजना का प्रस्ताव तैयार किया जाए, उसमें नगर निगम की भागीदारी होनी चाहिए। निगम पार्षदों की भी जीएमडीए में भागीदारी होनी चाहिए।

नगर निगम गुरूग्राम के अधीन आने वाले लगभग 800 पार्कों की रख-रखाव राशि को 3 रूपए प्रति वर्ग मीटर की दर से बढ़ाकर 5 रूपए प्रति वर्ग मीटर करने का प्रस्ताव भी सदन के समक्ष रखा गया। यहां यह बताया गया कि इन पार्कों का रख-रखाव आरडब्ल्यूए या वार्ड कमेटी के माध्यम से किया जा रहा है। पार्कों के रख-रखाव के लिए दी जाने वाली 3 रूपए प्रति वर्ग मीटर की दर काफी पुरानी है तथा इस दर में सही ढ़ंग से रख-रखाव संभव नहीं है। दिल्ली सरकार द्वारा 7.20 रूपए प्रति वर्ग मीटर की दर निर्धारित है। गुरूग्राम में वित्त वर्ष 2020-21 के डीसी रेट के अनुसार एक माली का वेतन 15905 रूपए है। बैठक में पार्कों की रख-रखाव राशि को 3 रूपए प्रति वर्ग मीटर से बढ़ाकर 5 रूपए प्रति वर्ग मीटर करने का प्रस्ताव रखा गया। इस मामले में निर्णय लिया गया कि एक कमेटी का गठन करके फाईनैंसियल स्थिति को ध्यान में रखते हुए अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। इसके अलावा, पार्कों के रख-रखाव का जिम्मा वार्ड कमेटी को देने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में पेड़ों की कटाई को नियमित करने के लिए रेगुलेशन बनाने की आवश्यकता संबंधी प्रस्ताव भी रखा गया। इसमें कहा गया कि शहर में लगातार बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए यह बहुत ही जरूरी है। सदन के समक्ष रखे गए इस प्रस्ताव में मुख्य रूप से यह कहा गया कि यदि कोई व्यक्ति या संस्था निगम क्षेत्र में भवन निर्माण या सुरक्षा की वजह से पेड़ कटवाना चाहते हैं, तो वह नगर निगम गुरूग्राम में आवेदन करेंगे। नगर निगम की पर्यावरण शाखा मौके का निरीक्षण करके यह निर्णय लेगी कि पेड़ काटना आवश्यक है या नहीं। यदि पेड़ काटना आवश्यक है तो पेड़ की कटाई का खर्च तथा 10 गुणा पेड़ लगाने की कीमत आवेदन को नगर निगम में जमा करवानी होगी। इसके बाद निगम द्वारा वन विभाग को आवेदन किया जाएगा। यदि बिना अनुमति के पेड़ की कटाई की जाती है, तो संबंधित को 20 गुणा पेड़ लगाने की कीमत नगर निगम में जमा करवानी होगी। अगर संबंधित व्यक्ति ऐसा नहीं करता है, तो उसके खिलाफ पर्यावरण न्यायालय में मुकदमा दायर किया जाएगा। पेड़ की कटाई एवं पेड़ लगाने की कीमत पीडब्ल्यूडी एचएसआर के अनुसार निर्धारित की जाएगी, जिसमें 3 वर्ष तक पेड़ की रख-रखाव का खर्च भी शामिल होगा। इसके अलावा पेड़ों की छंटाई के लिए भी नगर निगम से अनुमति लेनी होगी तथा 25 सेंटीमीटर से मोटी शाखाओं को काटने की भी अनुमति लेनी अनिवार्य होगी। अवैध कटाई करने पर 1000 रूपए प्रति शाखा की दर से जुर्माने का प्रावधान होगा। इस मामले में एक ऑनलाईन पोर्टल तैयार करने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में निगम पार्षद मिथलेश बरवाल ने वार्ड-1 में डिस्पैंसरी एवं पार्षद कार्यालय बनवाने, निगम पार्षद शकुंतला यादव ने आयुध डिपो के प्रतिबंधित क्षेत्र में स्टैंड पोस्ट पेयजल कार्य को पूर्ण करवाने एवं कार्टरपुरी गांव की फिरनी का निर्माण करने, निगम पार्षद रविन्द्र यादव ने वार्ड-3 में मल्टीपर्पज हॉल एवं मोलाहेड़ा स्कूल का रेनोवेशन करवाने, निगम पार्षद विरेन्द्र राज यादव ने सभी वार्डों में सीएफसी व सीएससी सैंटर बनवाने तथा गांव डूंडाहेड़ा में पानी के मीटर लगवाने संबंधी मुद्दे सदन के समक्ष रखे। निगम पार्षद रिंपल यादव ने अवैध कब्जे हटवाने, निगम पार्षद अनूप सिंह ने स्व. निगम पार्षद आरएस राठी के नाम से डीएलएफ फेज-1 में किसी एक सडक़ का नामकरण करने तथा निगम क्षेत्रों में जोहड़ों का विकास एवं सौंदर्यकरण करवाने, निगम पार्षद शीतल बागड़ी ने पंजीरी प्लांट में प्रस्तावित सामुदायिक केन्द्र का निर्माण करवाने एवं मोबाइल टावर अनुमति में नागरिकों की सहमति लेने, निगम पार्षद योगेन्द्र सारवान ने दौलताबाद फ्लाईओवर से धनवापुर तक आरसीसी रोड़ बनवाने तथा सूरत नगर सरदार वाली गली से पैट्रोल पंप तक सडक़ बनाने एवं पानी निकासी के प्रबंध करने संबंधी मुद्दे रखे।

निगम पार्षद नवीन दहिया ने धनवापुर में बूस्टिंग स्टेशन व प्राईमरी और हाई स्कूल की ईमारतों का पुर्ननिर्माण, निगम पार्षद बह्म यादव ने बसई रोड़ व पटौदी रोड़ का पूरा क्षेत्र कमर्शियल घोषित करने, उनके वार्ड में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की खाली पड़ी भूमि पर पार्क का निर्माण करने, निगम पार्षद संजय प्रधान ने देवीलाल कॉलोनी में एचएसवीपी ले अनुमति लेेकर सामुदायिक केन्द्र का निर्माण पूरा करवाने, देवीलाल कॉलोनी में पेयजल समस्या का समाधान करने, निगम पार्षद सीमा पाहुजा ने न्यू कॉलोनी मोड़ पर खाली पड़ी भूमि में मल्टीपर्पज हॉल तथा सैक्टर-4 की सडक़ों को आरएमसी से बनवाने व पुरानी सभी ड्रेनों के स्थान पर नई ड्रेन बनवाने का प्रस्ताव रखा। निगम पार्षद मधु बत्रा ने ज्योति पार्क में सामुदायिक केन्द्र खेल अकादमी तथा मदनपुरी रोड़ को नीचा करके पुर्ननिर्माण करवाने, निगम पार्षद अश्विनी शर्मा ने उनके द्वारा रखे गए सभी एजेंडों की कार्यवाही रिपोर्ट देने, निगम पार्षद धर्मबीर ने निगम क्षेत्र में होर्डिंग विज्ञापन तथा सेवानिवृत सलाहकारों को निगम से हटाने संबंधित मामले सदन में रखे। निगम पार्षद अश्विनी शर्मा ने सैक्टर-10ए में गैस पाईप लाईन सप्लाई, स्पॉर्टस कॉम्पलैक्स, स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज, हरीनगर में सामुदायिक केन्द्र व मीट शॉप के स्थनांतरण संबंधी मामले रखे।

निगम पार्षद सुनील कुमार ने बादशाहपुर ड्रेन पर बनाए गए गाड़ौली ब्रिज की मरम्मत करने, निगम पार्षद सुभाष फौजी ने गांव बादशाहपुर में बिछाई गई सीवर व पानी की लाईनों की मरम्मत करवाने, निगम पार्षद प्रवीणलता ने निर्वाणा कंट्री में बनने वाले एसटीपी को दूसरी जगह शिफ्ट करने व हुडा सैक्टरों एवं निजी कॉलोनाईजर क्षेत्रों में सामुदायिक केन्द्रों एवं वाटर बूस्टर की जानकारी मांगी। निगम पार्षद हेमंत कुमार ने वार्ड-28 की सरकारी डिस्पैंसरी को दोमंजिला बनवाने, वैटनरी अस्पताल को तीन मंजिला बनवाकर सिलाई सैंटर एवं लाईब्रेरी बनवाने व सफाई व्यवस्था एवं शौचालों की खराब स्थिति को दुरूस्त करवाने संबंधी मामले सदन के समक्ष रखे।

निगम पार्षद कुलदीप यादव ने वार्ड-29 से अवैध विज्ञापन एवं अतिक्रमण पर कार्रवाई करने व उनके वार्ड में पिछले 4 वर्षों में किए गए विकास कार्यों की बाबत की गई अदायगी का ब्यौरा मांगा। निगम पार्षद महेश दायमा ने सैक्टर-55 में एचएसवीपी की साईट पर सामुदायिक केन्द्र बनवाने, कचरा प्रबंधन के लिए टेस्ला एनर्जी कंपनी को एक प्रस्तुति देने का मौका देने, निगम पार्षद कुलदीप बोहरा ने आर्टिमिस रेड लाईट चौक से साइबर पार्क चौक तक सडक़ का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी तोताराम यादव के नाम से करने व खाटूश्याम मंदिर वजीराबाद से वजीराबाद ढ़ाणी तक रिवैन्यू रास्ते का निर्माण करने, निगम पार्षद आरती यादव ने रामलीला मैदान पार्क के सौंदर्यकरण व सैक्टर-45 के पार्कों के साथ खाली जमीन पर इंटलॉकिंग टाईल लगाने संबंधी मामले सदन के समक्ष रखे।

ये जनप्रतिनिधि रहे मौजूद : बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्रराज यादव, रिंपल यादव, अनूप सिंह, दिनेश सैनी, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, बह्मप्रकाश यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, धर्मबीर, सुनीता यादव, अश्विनी शर्मा, सुनील गुर्जर, सुभाष फौजी, प्रवीनलता, सुदेशरानी, हेमंत सेन, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप सिंह बोहरा, आरती यादव उपस्थित रहे।

ये अधिकारीगण रहे उपस्थित : बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा, अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर एवं निगम सचिव रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत, जितेन्द्र गर्ग, संजीव सिंगला, सुमित कुमार एवं हरीओम अत्री, चीफ इंजीनियर ठाकूरलाल शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!