विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in and admissions.hau.ac.in पर ले सकते हैं अधिक जानकारी
ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के लिए 5 अगस्त तक होंगे आवेदन

हिसार : 29 जुलाई – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में बीएससी(आनर्स) एग्रीकल्चर के चार व छह वर्षीय कोर्सों में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय में स्नात्तक कार्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं समय पर ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी।

यह जानकारी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. राजवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि स्नातक प्रोग्राम के चार वर्षीय बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर के लिए प्रवेश परीक्षा 28 अगस्त को होगी जबकि चार वर्षीय बीएससी फिशरीज साइंस के लिए 19 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार स्नातक प्रोग्राम के छह वर्षीय बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर व बीएससी (आनर्स) कम्युनिटी साइंस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 19 सितंबर को आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्नातक प्रोग्राम के चार वर्षीय बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी 31 अगस्त को वेबसाइट पर डाल दी जाएगी जिसके बाद उम्मीदवार 2 सितंबर तक अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं।

प्रथम काउंसलिंग 10 सितंबर से 14 सितंबर तक होगी और 18 सितंबर को सीट अलॉट कर दी जाएंगी। इसी प्रकार चार वर्षीय बीएससी फिशरीज साइंस की उत्तर कुंजी 21 सितंबर को जारी की जाएगी जिसके आधार पर उम्मीदवार 22 सितंबर तक आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए 29 सितंबर से 4 अक्टूबर तक प्रथम काउंसलिंग होगी और 6 अक्टूबर तक सीट अलॉट कर दी जाएंगी। प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त तक है। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा व दाखिले संबंधी अन्य जानकारियों के लिए उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in and admissions.hau.ac.in पर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

छह वर्षीय कोर्स के लिए 29 सितंबर से शुरू होगी काउंसलिंग
डॉ. राजवीर सिंह ने बताया कि छह वर्षीय बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर व बीएससी (आनर्स) कम्युनिटी साइंस में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी 21 सितंबर को जारी कर दी जाएगी और उम्मीदवार 22 सितंबर तक अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे। इन कोर्सों के लिए 29 सिंबतर से काउंसलिंग शुरू होगी जो 4 अक्टूबर तक जारी रहेगी। बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को 11 अक्टूबर को सीट अलॉट की जाएंगी जबकि बीएससी (आनर्स) कम्युनिटी साइंस के लिए 14 अक्टूबर को सीट अलॉट की जाएंगी।

परीक्षा के सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय में तैयारियां शुरू
उन्होंने बताया कि इन कोर्सों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय के शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई जाएंगी। इसके लिए विश्वविद्यालय सहित जिले के विभिन्न स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे ताकि उम्मीदवारों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। प्रवेश परीक्षा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर जारी की जाने वाली हिदायतों जैसे सेनेटाइजेशन, मास्क व सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

error: Content is protected !!