सीआरपीएफ के अधिकारियों व जवानों ने परिवार सहित लगाए साढ़े पांच हजार पौधे
सीआरपीएफ द्वारा अब तक गुरुग्राम केंद्र व आसपास के क्षेत्र में लगाए जा चुके हैं साढ़े सात हजार पौधे

गुरुग्राम, 25 जुलाई । केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (के रि पु ब) के अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान को विस्तार देते हुए सीआरपीएफ ने आज अपने जिला गुरुग्राम के कादरपुर स्थित ग्रुप सेंटर में व्यापक पौधारोपण कार्यक्रम चलाया गया। इस कार्यक्रम के तहत अधिकारियों और जवानों ने स्वयं व परिवारजनो के सहयोग से साढ़े पांच हजार पौधे लगाए। रविवार को कादरपुर स्थित ग्रुप सेंटर में उत्तरी क्षेत्र के महानिरीक्षक राजेश कुमार ने सर्वप्रथम अपनी धर्मपत्नी सहित पौधा लगा कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मुख्य अतिथि ने पौधारोपण कार्यक्रम के उपरांत अपने संबोधन में अखिल भारतीय पौधारोपण अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले वर्ष गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत सभी पैरा मिल्ट्री फोर्सेस ने पूरे देश मे अब तक एक करोड़ सैंतीस लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। इसमें से करीब 28 लाख पौधे केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल द्वारा लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में उत्तरी सेक्टर के तहत दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में करीब 90,000 पौधे लगाए जाएंगे । इन पौधों में से दस हजार पौधे अकेले सीआरपीएफ के गुरुग्राम ग्रुप केंद्र में लगाये जायेगें।

सीआरपीएफ के गुरुग्राम ग्रुप केंद्र के कमाण्डेन्ट श्री अजित सांगवान ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पिछले वर्ष गृह मंत्री श्री अमित शाह के निर्देश पर शुरू हुए इस अभियान का वर्ष 2021के तहत मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ इस माह की 05 जुलाई को किया गया था जिसमे ग्रुप सेंटर व आसपास के क्षेत्र में 2 हजार पौधे लगाए गए थे। इस कार्यक्रम को विस्तार देते हुए रविवार 25 जुलाई को सीआरपीएफ के अधिकारियों व जवानों ने परिवार सहित 5500 पौधे लगाए है। आज जो पौधे लगाए है उनमें देशी प्रजाति की कीकर,खेजड़ी,नीम व कजीलिया शामिल है। उन्होंने कहा कि ग्रुप सेंटर को इस वर्ष 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है जिसके तहत अभी तक साढ़े सात हजार पौधे लगाए जा चुके है।

श्री सांगवान ने कहा कि अभियान को व्यापक रूप में सफल बनाने के लिए स्थानीय लोगों का सहयोग लेने के साथ साथ बारिश के मौसम में अरावली के वह क्षेत्र जहाँ पौधारोपण संभव नहीं है, उन स्थानों को चिन्हित कर ड्रोन के माध्यम से बीजों का छिड़काव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में कुछ वृक्ष दीर्धायु प्रवृत्ति के , अर्थात् जिनकी आयु 100 से 150 वर्ष हो जैसे कि नीम , अर्जुन , पीपल , बरगद , मोलश्री , अमलतास , गुलमोहर , अशोक आदि भी लगाए जायेंगे।

इस अवसर पर सीआरपीएफ गुरुग्राम ग्रुप केंद्र के उपमहानिरीक्षक सुनील जून, डेप्युटी कमांडेंट विनेश त्यागी, उत्तरी क्षेत्र के महानिरीक्षक राजेश कुमार की धर्मपत्नी श्रीमती सुंदरी यादव, गुरुग्राम ग्रुप केंद्र के कमाण्डेन्ट अजित सांगवान की धर्मपत्नी श्रीमती किरण सांगवान सहित अन्य अधिकारीगण व जवान प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!