इस वर्ष गुरुग्राम जिला में 15 लाख पौधे लगाए जाने का है लक्ष्य
कार्यक्रम में पर्यावरण विषय पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को किया गया पुरस्कृत
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कार्यक्रम से जुड़े, दिया वन महोत्सव का संदेश

गुरुग्राम, 25 जुलाई। गुरुग्राम जिला में रविवार को 72वा वन महोत्सव मनाया गया जिसमें गुडगांव के विधायक सुधीर सिंगला तथा मेयर श्रीमती मधु आजाद ने स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन परिसर में पौधे लगाकर जिला में पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया। जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम भी गुरुग्राम के सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में बताया गया कि इस वर्ष गुरुग्राम जिला में 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से लगभग डेढ़ लाख पौधे वन विभाग अपने अमले से लगवाएगा और बाकी पौधे आम जनमानस, विभिन्न संस्थाओं तथा संगठनों के सहयोग से लगवाए जाएंगे।

वन महोत्सव कार्यक्रम में बोलते हुए गुड़गांव के विधायक श्री सुधीर सिंगला ने पेड़ों व पौधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए जरूरी है कि हम सभी ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। पेड़ और पौधे हमारे वायुमंडल को शुद्ध करते हैं तथा पेड़ों की पत्तियां सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों को हमारे तक पहुंचने से रोकती हैं। यही नहीं, पेड़ों की जड़ें मिट्टी की कटाई रोकने में सहायक होती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वनों की बेतहाशा कटाई से वन्य प्राणियों की कुछ प्रजातियां लुप्त होने के कगार पर आ गई हैं।

जिला वासियों को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने और उनकी बड़े होने तक देखभाल करने का आह्वान करते हुए विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि कंक्रीट के जंगल में तब्दील हो रहे गुरुग्राम शहर के लिए पेड़ पौधों के रूप में ‘ग्रीन लंग्स’ अत्यंत आवश्यक हैं, इसलिए पौधे लगाने का कोई भी अवसर हाथ से ना जाने दें। वैसे भी हमारी परंपरा प्रकृति वंदन की रही है, जिसमें प्राकृतिक वस्तुओं जैसे सूर्य, पेड़ों आदि की पूजा की जाती है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने अब गांवो में पंचवटी लगाने की शुरुआत की है, जिसमें आंवला, बेलपत्र, सीता अशोक, पीपल तथा बड़ के पौधे गांव के मंदिर, जोहड़ किनारे, चौपाल परिसर में या अन्य सार्वजनिक जगहों पर लगाए जा रहे हैं। गुरुग्राम जिला के गांवों में भी पंचवटी लगाने का कार्य शुरू हो चुका है।

इस मौके पर गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद ने अपने विचार रखते हुए सभी गुरुग्राम वासियों से अपील की है कि अपने व अपने बच्चों के जन्मदिन, विवाह की सालगिरह आदि अवसरों पर पौधे लगाएं और स्मृति के तौर पर उनके सामने पट्टिका लगाएं ताकि उन पौधों को बढ़ते हुए देखकर आप गौरवान्वित महसूस कर सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि आज से सावन महीना शुरू हो गया है और इस महीने में जिला का हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए। उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर लगे पेड़ भी हम सब की धरोहर हैं, इन्हें नुकसान पहुंचाने वालों को भी रोकें। श्रीमती आजाद ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पौधारोपण के प्रति आम जनता में रुचि जागृत करने के लिए कई स्कीमें चला रखी हैं, उदाहरण के तौर पर स्कूली बच्चों के लिए पौधागिरी योजना चलाई जा रही है। इसी प्रकार, सिटी फॉरेस्ट और ऑक्सी वन योजनाओं पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी गुरुग्राम में हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहते हैं।

इस मौके पर उन विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया, जो पर्यावरण विषय पर वन विभाग द्वारा 22 जुलाई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुरुग्राम में आयोजित प्रतियोगिताओ में पहले तीन स्थानों पर रहे थे। इसमें पहले स्थान पर रहने वाले विद्यार्थी को ₹3000, दूसरे स्थान पर आए विद्यार्थी को ₹2000 तथा तीसरे स्थान पर रहे विद्यार्थी को ₹1000 की राशि इनाम स्वरूप दी गई। इनमें क्विज प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल झाड़सा के 11वीं कक्षा के छात्र इम्तियाज पहले स्थान पर रहे जबकि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइंस गुरुग्राम के 11वीं के छात्र सोनू ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है और राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक सेक्टर 43 के विद्यार्थी सनम को तीसरा स्थान मिला । इसी प्रकार, पेंटिंग प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइंस गुरुग्राम के दसवीं कक्षा के छात्र सौरभ कुमार प्रथम, राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक की नौवीं कक्षा की छात्रा रेशमा द्वितीय और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चकरपुर की दसवीं की छात्रा श्वेता तीसरे स्थान पर रहे।

इस कार्यक्रम से हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम जुड़े और अपना वन महोत्सव का संदेश दिया। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ई-पौधशाला एप्प भी लॉन्च की, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति यह पता कर सकता है कि कौन सा पौधा किस पौधशाला में उपलब्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि पौधों की जियो टैगिंग भी की जाएगी।

कार्यक्रम में गुरुग्राम के उप वन संरक्षक श्री राजीव तेजयान ने बताया कि आज से शुरू किए गए सघन पौधारोपण अभियान के अंतर्गत लगभग एक लाख पौधे एनएसजी मानेसर लगाएगा और लगभग 25000 पौधे सीआरपीएफ द्वारा लगाए जा रहे हैं।

इस अवसर पर वन महोत्सव कार्यक्रम में हरियाणा के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक महेंद्र सिंह मलिक, मुख्य वन संरक्षक श्रीमती वासवी त्यागी ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीमती गार्गी कक्कड़ सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।