ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट हर अस्पताल में लगाए जाएंगे- अनिल विज
राज्य में 40 ऑक्सीजन प्लांट पीएम केयर्स फंड से लगेंगे जबकि 139 ऑक्सीजन प्लांट के टेंडर जल्दी किए जाएंगे- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज
आयुष्मान भारत योजना में कई श्रेणियों को जल्द ही जोड़ा जाएगा जिससे हर गरीब को मिलेगी निशुल्क स्वास्थ्य सेवा- अनिल विज
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पोस्ट कोविड मरीज़ों के लिए एक सेल स्थापित करने के आदेश विश्वविद्यालय के कुलपति को दिए

चंडीगढ़, 22 जुलाई- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा है कि हम हरियाणा को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं और इसी कड़ी में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट हर अस्पताल में लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें आवश्यकता पड़ने पर किसी और से ऑक्सीजन ना मांगनी पड़े इसलिए हम अपनी कोरोना की दूसरी लहर के अनुभवों का इस्तेमाल करते हुए आगे बढ़ेंगे। श्री विज ने कहा कि राज्य में 40 ऑक्सीजन प्लांट पीएम केयर्स फंड से लगेंगे जबकि 139 ऑक्सीजन प्लांट के टेंडर जल्दी किए जाएंगे। श्री विज ने बताया कि सीएसआर के माध्यम से भी कुछ ऑक्सीजन के प्लांट हरियाणा में लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा, हर अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में हर बेड तक पाइपड ऑक्सीजन पहुंचाने की सुविधा को लगाने के आदेश कर दिए गए हैं और इस पर काम भी आरंभ हो चुका है।

श्री विज आज पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक में विभिन्न योजनाओं व परियोजनाओं के शुभारंभ व लोकार्पण कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य अतिथि के रूप में डिजिटली जुड़े लोगों को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मानवता ने हमेशा अनुभवों से सीखा है और आगे की बुलंदियों को छुआ है। उन्होंने कहा कि कठिन समय में भी अनुभव सामने आए हैं और आगे का रास्ता बनाया है। उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर आने पर, विशेष तौर पर दूसरी लहर के बाद हम सब को सीखने के लिए प्रेरित किया है और इस दौर में ऑक्सीजन की जरूरत का एहसास हम सबको हुआ है इससे सीखते हुए हम आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं और काम को किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीजीआई रोहतक में आज 1000 लीटर प्रति मिनट का ऑक्सीजन प्लांट लगाए का लोकार्पण हुआ है। इसी प्रकार, 833 लीटर के एक और ऑक्सीजन प्लांट को जनता को समर्पित किया जा रहा है। इसके अलावा, जल्द ही 1000 लीटर के और ऑक्सीजन प्लांट को चालू कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने ब्रेन डे पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि आज हम जनता को न्यूरो सर्जरी का आईसीयू भी समर्पित करने जा रहे हैं जो 10 बेड का है। इसके अलावा हीमोडायलिसिस सेंटर भी जनता को समर्पित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 20 जिलों में हिमो डायलिसिस सेंटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं लेकिन आज पीजीआईएमएस रोहतक में यह सेंटर लोगों को समर्पित किया जा रहा है जिससे 8 मशीनें लग गई है। इसके अलावा जल्दी दो मशीनों को और लगाया जाएगा। ऐसे ही, माल्डी टोफ एवं बॉयोफायर फिल्मऔरे का लोकार्पण भी किया गया है। इसके अतिरिक्त श्री विज ने न्यूक्लियर मेडिसिन कंपलेक्स, लीनियर एक्सीलेटर कंपलेक्स,कम्युनिटी सेंटर और कन्वेंशन हॉल का शिलान्यास भी किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जब से हमारी सरकार आई है पीजीआईएमएस, रोहतक ने तेजी से चलना शुरू कर दिया है जब हमारी सरकार आई तो उस समय पीजीआई, रोहतक में एक ट्रॉमा सेंटर था लेकिन मैंने जब यहां पर दौरा किया तो यहां की व्यवस्था में सुधार के लिए विभिन्न निर्देश दिए और उसके बाद से यहां पर यह लोगों को बेहतर सेवा प्रदान कर रहा है। उन्होंने कोरोना कॉल के दौरान पीजीआई द्वारा अतिरिक्त क्षमता अर्जित करने पर बधाई दी और कहा कि कोरोनाके दौरान भी लोगो की सेवा और उपचार और एडमिट करने का काम पीजीआई रोहतक ने किया है और लोग यहां से ठीक होकर अपने घरों को गए हैं, लेकिन अब समय आ गया है कि हमें अपने स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ और सुविधाजनक करना होगा। इसी कड़ी में हम कई और चीजें जोड़ने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को किसी भी बीमारी के लिए हरियाणा से बाहर ना जाना पड़े, उनका इलाज हरियाणा में हो, इसलिए पीजीआई रोहतक अपने आप को तैयार करने के लिए शुरू कर चुका है। वे चाहते हैं कि हरियाणा के व्यक्ति को पीजीआई में यदि जाना भी पड़े तो वह पीजीआई, चंडीगढ़ में ना जाकर पीजीआई रोहतक को ही विकल्प के रूप में चुने।

श्री विज ने कहा कि हमने स्वास्थ्य सुधार की कोशिश की है और दवाइयों के मामले में हमने अपनी सरकारी संस्थाओं में डब्ल्यूएचओ- जीएमपी अनिवार्यता वाली दवाइयों को ही लागू किया है ताकि स्वास्थ्य संस्थायों में डब्ल्यूएचओ जीएमपी सर्टिफाइड दवाइयां ही लोगों को मिले। इसी प्रकार, उपकरणों के मामले में भी यूएसए- एफडीआई सर्टिफाइड मापदंडों के तहत उपकरणों की खरीद हम कर रहे हैं ताकि बेहतर से बेहतर संस्थायों और कॉलेजों में यह उपकरण प्राप्त हो सके। श्री विज ने कहा कि वे चाहते हैं कि रोगी हो या डॉक्टर उन्हें आधुनिकतम सुविधाएं और उपकरण प्राप्त हो और इसी दृढ़ संकल्प के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि हम कई और जगह मेडिकल कॉलेज खोलने जा रहे हैं और कुछ कॉलेजों के लिए हम कॉन्ट्रैक्ट भी दे चुके हैं जिनमें यमुनानगर, कैथल और सिरसा के मेडिकल कॉलेज पर काम जल्दी ही आरंभ हो जाएगा। इसी प्रकार, दीनदयाल मेडिकल विश्वविद्यालय, करनाल को सुपरस्पेशलिटी बनाने के लिए उनकी इच्छा है ताकि वह हरियाणा की एक विकसित विश्वविश्वविद्यालय बन सके। उन्होंने कहा कि हम मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आगे बढ़ रहे हैं और स्वास्थ्य में हरियाणा को पहली पायदान पर ले जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं अच्छी मिले, नजदीक मिले और जो अफोर्ड नहीं कर सकता, उसे निशुल्क मिले, ऐसी हमारी इच्छा है। इसी कड़ी में आयुष्मान भारत योजना को हरियाणा में अच्छी प्रकार से लागू किया जा रहा है और यह अच्छे प्रकार से चलती रहे, इसमें जल्द ही बहुत सारी श्रेणियों को जोड़ने का काम किया जाएगा ताकि हर गरीब को निशुल्क सेवा मिल सके। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में बीपीएल कार्ड धारकों को हम जोड़ने जा रहे हैं और इसके अलावा और अन्य श्रेणियों को भी जोड़ा जाएगा ताकि हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाएं शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा या कठिनाई के लिए हरियाणा से बाहर किसी भी व्यक्ति को ना जाना पड़े, हरियाणा को हमने मजबूत बनाना है यदि किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य की दिक्कत आती है तो हरियाणा में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं हमें तैयार करनी होगी।

श्री विज ने कहा कि स्वास्थ्य सिस्टम को अपग्रेड और अपडेट करने के लिए हम लांग टर्म और शार्ट टर्म योजनाओं पर काम कर रहे हैं। इसी प्रकार, कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर भी बनाई गई योजना पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों ने करोना काल के दौरान अपनी जान की परवाह किए बिना इस संक्रमित बीमारी में लोगों का उपचार करने का काम किया है। यह लोग सारा सारा दिन संक्रमित व्यक्तियों के बीच में अपनी जान हथेली पर लेकर मरीजों का इलाज करते थे और इन लोगों ने अब इतिहास रच दिया है व इतिहास में अपना अपनी जगह बना ली है और यह इतिहास का हिस्सा बन गए है। श्री विज ने कहा कि इस दृश्य और सूक्ष्म दुश्मन ने मानव जाति पर हमला किया है उसके बारे में ज्यादा अच्छी प्रकार से अभी तक हमें नहीं पता चल पाया है कि इसकी प्रहार क्षमता कितनी है। लेकिन धीरे-धीरे इस पर काम चल रहा है फिर भी हमारे हरियाणा के डॉक्टर व स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ ने इस बीमारी के दौरान भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के बाद पोस्ट कोविड-19 में भी अब हमें सोचना होगा क्योंकि इसकी आवश्यकता बढ़ती जा रही है। कोविड-19 के बाद यह कई प्रकार के असर शरीर में छोड़ जाता है और इस चीज को दूर करने के लिए उमंग नाम से हमने हर जिले में पोस्ट कोविड सेंटर बनाए हैं जहां पर मेडिसिन, योग, थैरेपिस्ट के अलावा अन्य सेवाएं मुहैया करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों को ठीक होने के बाद कई दिक्कतें आ रही हैं इसलिए हमें करोना की संभावित तीसरी लहर योजना के साथ-साथ पोस्ट कोविड सेंटर को चलाने के बारे में भी सोचना होगा।

उन्होंने कहा कि पीजीआई रोहतक उनका गर्व है उनका गरूर है और पीजीआई रोहतक में क्षमता है और उनके पास फैकल्टी है कि वह पोस्ट कोविड-19 के मरीज़ को ठीक कर सकें ताकि स्वास्थ्य सेवा संस्थाओं को भी इनसे मार्गदर्शन मिलता रहे। श्री विज ने कहा कि पोस्ट कोविड-19 सेंटर का सेल पीजीआई रोहतक में तैयार किया जाए और संबंधित डाक्टरों को इसमें शामिल किया जाए ताकि वह पोस्ट कोविड-19 का उपचार कर सकें और अन्य का मार्गदर्शन कर सकें। श्री विजय ने अंत में कहा कि पीजीआईएमएस, रोहतक सारे देश में ख्याति प्राप्त करें और देश को इसका लाभ मिले।

इससे पहले, रोहतक के सांसद श्री अरविंद शर्मा ने कहा कि मेडिकल क्षेत्र में रोहतक पूरे देश में एक चेहरा है और आदर्श के साथ इसका नाम लिया जाता है। उन्होंने कहा कि पीजीआईएमएस रोहतक में आधुनिक तकनीक को लाने के लिए उनकी पूरी कोशिश रहती है ताकि आम जनता को किसी भी दिक्कत ना हो। श्री शर्मा ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी हालांकि देश में नहीं थी लेकिन वितरण में कमी आई थी लेकिन उस दौर में भी हरियाणा ने स्थिति को इतने अच्छे ढंग से संभाला कि दिक्कत कहीं पर आने नहीं दी। श्री शर्मा ने कहा कि पीजीआई रोहतक में पीडियाट्रिक आईसीयू को जल्द से जल्द शुरू करने का काम कर देना चाहिए इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नहीं होनी चाहिए। श्री अरविन्द शर्मा ने कहा कि आपातकाल में पीजीआई रोहतक अच्छी प्रकार से तैयार रहें क्योंकि जनता को किसी प्रकार की परेशानी हमें आने नहीं देनी है। श्री शर्मा ने स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की कोशिश और प्रयासों की तारीफ करते हुए कहा कि करोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान श्री विजय ने बड़े ही अच्छे ढंग से कार्य किया है।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ओ पी कालरा ने विश्वविद्यालय में कराए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी और बताया कि किस प्रकार से हम कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारी कर रहे हैं।

डिजिटली आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम और निदेशक डॉ शालीन के अलावा विभिन्न कालेजों के प्रधानाचार्य और गणमान्य व्यक्ति भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

श्री विज ने जिन परियोजनाओं का लोकार्पण किया उनमें :-

आक्सिजन जनरेटर प्लांट्स का लोकार्पण

पीजीआईएमएस में दो हाई कैपेसिटी आक्सिजन जनरेटर प्लांट्स को लगाया गया है , जिनमें से 1000 और 833 लीटर कैपेसिटी है।इसके अलावा, 1000 एलपीएम वाला जनरेटर भारत सरकार की तरफ से डीआरडीओ द्वारा प्रदान किया गया है और 833 एलपीएम वाला जनरेटर मैकेनजी ग्रुप ने सीएसआर के अंर्तगत प्रदान किया है । इसके अलावा आने वाले दो हफ्ते के अंदर 1000 एलपीएम का तीसरा जनरेटर भी शुरू हो जाएगा ।

न्यूरोसर्जरी आईसीयू का लोकार्पण

पीजीआईएमएस, रोहतक में न्यूरोसर्जरी का सुपरस्पेशिलिटी ट्रेनिंग कोर्स चार साल पहले शुरू किया गया था । संस्थान में पिछले काफी लंबे समय से न्यूरोसर्जरी के एक अच्छे आईसीयू की जरूरत महसूस की जा रही थी , जिस पर कार्यवाही करते हुए किसी बड़े कोरपोरट अस्पताल की तरह यहां पर आज 10 बैड के आईसीयू का भी उद्घाटन किया गया ताकि न्यूरोसर्जरी के मरीजों को अच्छा इलाज मिल सके । इस आईसीयू में वेटिलेटर , मल्टीपेरामोनिटर एवं आधुनिक सुविधाएं है । इस आईसीयू को भी आवश्यकता पड़ने पर कोविड की तीसरी लहर में इस्तेमाल किया जा सकता है।

हिमोडायलिसिस मशीन का लोकार्पण

12 मषीनों वाली हिमोडायलिसिस मशीन जो पब्लिक प्राईवेट पार्टनशिप में लगाई गई हैं , इनका भी लोकार्पण आज किया गया है। यहां पर हैपेटाइटिस बी , सी एवं एड्स के रोगियों का डायलिसिस भी किया जाएगा । इसके साथ ही यहां पर बीपीएल कार्ड धारक , आयुष्मान भारत स्कीम के लाभार्थियों को फ्री में डायलिसिस की सुविधा प्रदान की जाएगी । आवश्यकता पड़ने पर कोविड की तीसरी लहर में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

माल्डी टोफ एवं बॉयोफायर फिल्मऔरे का लोकार्पण

कोविड एवं अन्य बिमारियों के रोगियों को आईसीयू में इफैक्शन होने पर कल्चर सेंसिटीविटी रिपोर्ट तैयार करने में 72 घंटे का समय लगता है लेकिन हरियाणा में प्रथम एवं नवीनतम मषीन माल्डी टोफ एवं बॉयोफायर फिल्मऔरे की मदद से केवल 5-6 घंटे में ही यह रिपोर्ट संभव हो पाएगी , जिससे इलाज में देरी नहीं होगी । ये सारी सुविधाएं कोविड 19 की तीसरी लहर में बहुत ही लाभकारी सिद्ध होंगी ।

श्री विज ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया उनमें :-

न्यूकलियर मेडिसन कॉम्पलैक्स एवं लिनियर एक्सिलेरेटर कॉम्पलेक्स का शिलान्यास

हरियाणा के सरकारी संस्थान का पहला न्यूकलियर मेडिसन कॉम्पलैक्स जिसमें पैट स्कैन , गामा कैमरा एवं रेडियो आईसोटोप बेसड इन्वेस्टिगेषन एवं लिनियर ऐक्सिलेटर कॉम्पलैक्स यह दोनों सुविधाएं कैंसर के मरीजों का इलाज करने में व सुपर स्पेशिलिटी विभाग में रोगियों के लिए वरदान साबित होंगी । इसके अलावा, एक कनवेंशन हॉल एवं कम्युनिटी सेंटर का शिलान्यास भी आज किया गया है ।

कम्युनिटी सेंटर एवं कन्वेंशन हॉल का शिलान्यास

पीजीआईएमएस के अध्यापकगण एवं कर्मचारियों को अपने कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बाहर लाखों रूपए खर्च कर कम्युनिटी सेंटर बुक करने पडता था,अब इस परियोजना के शुरू हो जाने से उन्हें लाखों रूपए की बचत होगी । सरकार का हमेशा प्रयास है कि कर्मचारियों को कार्य स्तर पर अच्छा माहौल प्रदान करवाया जाए । पीजीआईएमएस में साईटिफिक प्रोग्राम एवं कांफ्रेंस के लिए कन्वेंषन हॉल की आवश्यकता काफी समय से महसूस हो रही थी । यह सुविधा शुरू होने के बाद पीजीआईएमएस में कांफ्रेंस करने में काफी आसानी होगी ।

error: Content is protected !!