– सीवर सफाई का कार्य करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भेंट किए गए सुरक्षा उपकरण
– केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के तहत सफाई मित्रों के उत्थान के लिए किया जा रहा है कार्य

गुरूग्राम, 14 जुलाई। सफाई मित्रों की सुरक्षा और उत्थान के लिए नगर निगम गुरूग्राम प्रतिबद्ध है। इसके तहत बुधवार को सीवर सफाई का कार्य करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण किट प्रदान की गई।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा के मार्गदर्शन एवं दिशा-निर्देश पर एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई ने कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण किट प्रदान की। इस किट में वर्दी, सुरक्षा हेलमेट, जूते, आईवियर, दस्ताने व मास्क शामिल हैं। इसके अलावा, सीवर एंट्री प्रोफेशनल की 24 टीमों को अतिरिक्त सुरक्षा गियर जैसे वाटरप्रूफ सूट, ऑक्सीजन मास्क, सेफ्टी बेल्ट, गमबूट आदि प्रदान किए गए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विषम परिस्थितियों में सीवर में किसी भी प्रवेश की अच्छी तरह से निगरानी की जा सके और पर्याप्त सुरक्षा उपकरण के साथ ही यह कार्य किया जा सके।

इस मौके पर केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के तहत नागरिकों को जागरूक करने के लिए एक विशेष जागरूकता वाहन को भी रवाना किया गया। जागरूकता के माध्यम से सीवर एवं सेफ्टी टैंक की सफाई मैकेनिकल या सुरक्षा उपकरणों के साथ ही करने बारे जानकारी देगा तथा किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए हेल्पलाईन नंबर 14420 के बारे में जागरूक करेगा। असुरक्षित सीवर एवं सेफ्टी टैंक की सफाई व हाथ से मैला ढ़ोना एक दंडनीय अपराध है, जिसके लिए 2 से 5 साल की कैद तथा 5 लाख रूपए तक का जुर्माना हो सकता है। इस मौके पर सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के नोडल अधिकारी अधीक्षक अभियंता राधेश्याम शर्मा सहित सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज की टीम उपस्थित थी।

error: Content is protected !!