जिला के सभी 37 ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों सहित अन्य 34 वैक्सीनेशन शिविर में लगेगी वैक्सीन
-कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ के लिए 5 स्वास्थ्य केंद्र आरक्षित
-पॉलीक्लीनक सेक्टर -31 में लगेगी स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली डोज़
-पहले आओ पहली लगवाओ को तर्ज पर लगेगी वैक्सीन

गुरुग्राम,12 जुलाई – गुरुग्राम जिला में मंगलवार को वैक्सीनेशन अभियान के तहत सभी 37 ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों सहित अन्य 34 वैक्सीनेशन शिविर में कोरोनारोधी वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी।

उपर्युक्त 71 टीकाकरण केन्द्रों में 5 केंद्र नामतः प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिगरा, चोमा, मानेसर व बादशाहपुर स्थित शिव मंदिर सहित हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन को कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ के लिए आरक्षित किया गया है। इन 5 केंद्र पर कॉवेक्सीन की दूसरी डोज़ के रूप में 200 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

जिला में वैक्सीनेशन कार्य की देख रेख कर रहे उप सिविल सर्जन डॉ एम. पी सिंह ने वैक्सीनेशन कैम्प की जानकारी देते हुए बताया कि सभी नागरिक जिला में स्थित सभी 37 स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज़ लगवा सकते है। इन सभी केंद्रों पर पहली व दूसरी डोज़ के 100-100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। लोगों में टीकाकरण के प्रति उत्साह देखते हुए कुछ केन्द्रों पर वैक्सीन स्लॉट की संख्या में इजाफा भी किया गया है।

इसके अतिरिक्त जिन लोगों को भीड़भाड़ से बचते हुए अपना कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवाना है उनके लिए 32 केंद्र पर 200 स्लॉट की अलग से व्यवस्था की गई है।

इस आयु वर्ग के वह लोग जो शिक्षा,नौकरी व खेल प्रतियोगिताओं के लिए विदेश जाने के लिए चयनित है। उनके लिए सेक्टर 31 में कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज़ के 50 स्लॉट उपलब्ध है।

मोबाइल वैक्सीन वैन के माध्यम से मंगलवार को गांव चकरपुर में कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। वैक्सीन वैन में पहली व दूसरी के 100-100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

जिन नागरिकों को स्पूतनिक-वी वैक्सीन की पहली डोज़ लेनी है। वे सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनक में जाकर अपनी वैक्सीन लगवा सकते है। यहाँ इस वैक्सीन के 100 स्लॉट उपलब्ध होंगे।

उन्होंने बताया कि इन सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वॉक इन प्रक्रिया के तहत पहले आओ पहले लगवाओ के आधार पर कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। कैम्प में आने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है।

error: Content is protected !!