निगमायुक्त सीएंडडी वेस्ट प्रबंधन बारे अधिकारियों के साथ की बैठक

– गुरूग्राम में सडक़ों के किनारों तथा खाली प्लांटों आदि में पड़े मलबे को साफ करने के दिए अधिकारियों को निर्देश

गुरूग्राम, 7 जुलाई। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने सीएंडडी वेस्ट प्रबंधन के बारे में अधिकारियों के साथ बैठक की तथा कहा कि गुरूग्राम में निर्धारित स्थानों के अलावा सडक़ों के किनारों तथा खाली प्लाटों आदि में पड़े मलबे को उठाकर शहर को साफ करें।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सीएंडडी वेस्ट की डंपिंग के लिए 5 स्थान चिन्हित किए हुए हैं, जिन्हें सैकेंडरी प्वाईंट कहा जाता है। इनमें सैक्टर-56, कादीपुर के पास, ट्रांसपोर्ट नगर, प्वाला खुसरूपुर तथा वजीराबाद आदि स्थान शामिल हैं। मलबे की प्रोसैसिंग के लिए आईएलएंडएफएस द्वारा बसई में प्लांट लगाया हुआ है, जो मौजूदा समय में 300 टन प्रतिदिन की क्षमता के हिसाब से कार्य कर रहा है। पूर्व में अनाधिकृत मलबा डंपिंग पर अंकुश लगाने तथा उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना करने के लिए इनफोर्समैंट की जाती रही है। अनाधिकृत रूप से सडक़ों के किनारों या खाली प्लाट आदि में मलबा फैंकने वालों का 25 हजार रूपए का चालान किया जाता था। डोर-टू-डोर मलबा उठान के लिए एक एजेंसी को हायर किया गया था, जो एसेसमैंट के बाद नगर निगम में फीस जमा होने के बाद घर से मलबा उठाकर सैकेंडरी प्वाईंट पर डालती थी। सैकेंडरी प्वाईंट से बसई प्लांट तक मलबा ले जाने की जिम्मेदारी आईएलएंडएफएस द्वारा की जाती है।

बैठक में निगमायुक्त ने कहा कि पूर्व निर्धारित 5 साईटों के अलावा, अन्य साईटों की भी पहचान करें तथा इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भविष्य में वहां पर प्रोसैसिंग भी की जा सके। उन्होंने बसई प्लांट की क्षमता बढ़ाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही पूर्व निर्धारित 5 साईटों के अलावा, अन्य स्थानों पर पड़े मलबे को आईएलएंडएफएस के माध्यम से उठवाकर उसकी प्रोसैसिंग करवाने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा दिए गए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इधर-उधर पड़े मलबे की एक सूची तैयार करें तथा आईएलएंडएफएस से शैड्यूल के हिसाब से मलबा उठवाना सुनिश्चित करें।

बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त हरीओम अत्री तथा कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराण उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!