देव प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा से पहले कलश यात्रा

बुधवार को पांच देव प्रतिमाओं की पटौदी में नगर परिक्रमा.
गुरुवार को प्राचीन संता वाला मंदिर में होगी प्राण प्रतिष्ठा

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
कोविड-19 जैसी महामारी के कारण लंबा लॉकडाउन झेलने के बाद अब एक बार फिर से सनातन प्रेमियों एवं धर्मावलंबियों के द्वारा भारतीय अध्यात्म और आत्म शक्ति संहिता आत्मबल प्रदान करने वाले देवी देवताओं सहित आराध्य देवों के प्रति आस्था और अधिक बलवती होती दिखाई दे रही है ।

इसी कड़ी में मंगलवार को पटौदी में 101 पवित्र कलश लेकर महिलाओं के द्वारा 5 देवी देवताओं की प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा से पहले कलश यात्रा निकाली गई । कलश यात्रा की अगुवाई पूर्व पार्षद सुनील गर्ग दंपति के द्वारा की गई । कलश यात्रा में मुख्य रूप से सरोज शर्मा , मीनू गर्ग, सुधा यादव , सुमन यादव , उषा शर्मा सहित 101 महिलाएं शामिल रही । पटौदी के प्राचीन संता वाला मंदिर में गुरुवार को विधि-विधान और मंत्रोच्चारण के बीच भव्य आयोजन में विभिन्न पांच देवी-देवताओं की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इससे पहले बुधवार को प्राण प्रतिष्ठा की जाने वाली देव प्रतिमाओं में क्रमशः भगवान श्री गणेश, राम दरबार , राधा-कृष्ण, माता दुर्गा रानी और शनि देव की प्रतिमाओं की पटौदी नगर में भव्य और विशाल नगर परिक्रमा निकाली जाएगी ।

इस नगर परिक्रमा को संचालन करने की जिम्मेदारी स्वयं पूर्व पार्षद सुनील गर्ग, युवा भाजपा मंडल अध्यक्ष गोविंद गौैड , विजय यादव उर्फ बबुआ, गोविंद गौड़, सहित अन्य धर्मावलंबियों के द्वारा संभाली गई है। सुनील गर्ग के मुताबिक इन देव प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व बुधवार को एक लंबे अरसे के बाद में पटौदी शहर में एक साथ पांच देवी देवताओं में भगवान गणेश, राधा-कृष्ण, माता दुर्गा रानी, शनि देव और राम दरबार की भव्य एवं शानदार तरीके से नगर परिक्रमा कराने का निर्णय किया गया है । गुरुवार को सुबह प्राचीन संता वाला मंदिर परिसर में विद्वान धर्माचार्यों की मौजूदगी में संपूर्ण विधि विधान एवं मंत्रोच्चारण के बीच देवी देवताओं में सबसे पहले पूजे जाने  आराध्य भगवान गणेश के साथ-साथ राम दरबार- राधा कृष्ण, माता दुर्गा रानी और शनि महाराज की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी । इसके उपरांत सभी श्रद्धालुओं के लिए भंडारे के रूप में प्रसाद वितरण की भी व्यवस्था की गई है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!