– बैठक में जोन-2 व जोन-4 क्षेत्र केनिगम पार्षद रहे मौजूद
– निगम पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों से संबंधित कार्यों एवं समस्याओं से निगमायुक्त को  करवाया अवगत- निगमायुक्त ने मौके पर ही अधिकारियों को समाधान के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 29 जून। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने मंगलवार को निगम पार्षदों के साथ अपनी पहली मासिक बैठक की। यह बैठक जोन-2 तथा जोन-4 के निगम पार्षदों के साथ आयोजित की गई थी। निगम पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों से संबंधित कार्यों एवं समस्याओं के बारे में निगमायुक्त को अवगत करवाया तथा निगमायुक्त ने मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को इनके समाधान के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य रूप से विभिन्न क्षेत्रों में खाली पड़े प्लाटों में फैली गंदगी एवं खरपतवार की सफाई के मामले पर निगमायुक्त ने कहा कि खाली पड़े प्लाटों की सफाई करवाने के साथ ही उनमें खरपतवार नाशक दवा का छिडक़ाव करवाया जाएगा। उन्होंने मौके पर ही बागवानी शाखा के कार्यकारी अभियंताओं को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। यह मामला वार्ड-29 के निगम पार्षद कुलदीप यादव द्वारा बैठक में रखा गया था। इसके साथ ही शहर में विभिन्न स्थानों पर फैले मलबे को भी उठाने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा दिए गए।

गलत पेयजल आपूर्ति बिल वितरण के मामले पर निगमायुक्त ने कहा कि सभी निगम पार्षद अपने-अपने वार्डों में उन कॉलोनियों की सूची भेजें, जहां पर पेयजल आपूर्ति नहीं है, या स्टैंड पोस्ट का पानी इस्तेमाल किया जा रहा है। इन कॉलोनियों को वाटर बिल की प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा। इसके साथ ही निगमायुक्त ने चीफ इंजीनियर से कहा कि वे सभी कार्यकारी अभियंताओं के माध्यम से अनाधिकृत वाटर कनैक्शनों को चैक करवाएं। इसके साथ ही मीटर्ड वाटर सप्लाई को सुनिश्चित किया जाए। निगमायुक्त ने निगम क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त करने बारे निगम पार्षदों से सुझाव भी लिए। निगम पार्षदों ने कहा कि सीवरेज लाईनों की सफाई बकेट मशीनों के माध्यम से सही प्रकार से करवाई जानी चाहिए, ताकि सीवर ओवरफ्लो की शिकायत ना रहे।

बैठक में निगम पार्षदों ने पटेल नगर में हाईटैंशन बिजली लाईनों को शिफ्ट करने, सफाई व्यवस्था दुरूस्त करवाने, सफाईकर्मियों को उनके गृह क्षेत्र से दूसरी जगह बदलने, आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे में बसी कॉलोनियों में स्टैंड पोस्ट पेयजल आपूर्ति कार्य पूरा करवाने, स्ट्रीट लाईट व्यवस्था दुरूस्त करवाने, पार्कों का रख-रखाव एवं पौधारोपण, अवैध रेहडिय़ों को हटाने, मेजर शहीद विकास यादव मार्ग का सौंदर्यकरण, नीजि कॉलोनियों को टेकओवर करने तथा लंबित कार्यों को पूरा करवाने संबंधी मामले रखे।

निगमायुक्त ने निगम पार्षदों से कहा कि जो कर्मचारी काम नहीं करता है, उसके बारे में निगम पार्षद उन्हें अवगत करवाएं तथा संयुक्त आयुक्तों के साथ आयोजित बैठक में अपने मामले जरूर रखें। निगमायुक्त ने चीफ इंजीनियर से कहा कि वे कार्यकारी अभियंताओं के माध्यम से पिछले तीन वर्षों में बने वाटर बूस्टिंग स्टेशनों की सूची तैयार करवाएं। इनमें से कितने चालू हैं और कितने चालू हालत में नहीं हैं, यह ब्यौरा सूची में होना चाहिए। उन्होंने निगम पार्षदों से कहा कि हमारा उद्देश्य काम करना है तथा जनता को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाना है।

बैठक में निगम पार्षद सुभाष सिंगला, अनूप सिंह, रविन्द्र यादव, विरेन्द्रराज यादव, अश्विनी शर्मा, दिनेश सैनी एवं कुलदीप यादव, अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र गर्ग एवं सुमित कुमार, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, अधीक्षक अभियंता राधेश्याम शर्मा एवं विवेक गिल, पार्षद प्रतिनिधि नरेश बरवाल, राकेश यादव, दलीप साहनी, राकेश यादव, उदयबीर अंजना उपस्थित थे।

error: Content is protected !!