18-44 वर्ष व 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए 34 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली डोज़ भी उपलब्ध रहेगी
-विदेश जाने वाले नागरिक के लिए पॉलीक्लीनिक सेक्टर 31 आरक्षित
नही है पूर्व रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुकिंग की आवश्यकता

गुरुग्राम,27 जून। सोमवार को होने वाले कोरोना रोधी वैक्सीन टीकाकरण कार्यकम में जिन नागरिकों को भीड़भाड़ से बचते हुए अपना कोरोना रोधी वैक्सीन का दूसरा टीका लगवाना है उनके लिए पॉलीक्लिनिक सेक्टर 31, सीएचसी पटौदी व फरुखनगर, एसडीएच सोहना, नागरिक अस्पताल सेक्टर 10 एवं यूपीएचसी फाजिलपुर व नाथूपुर केन्द्र पर कोविशील्ड वैक्सीन व चौमा,तिगरा, मानेसर व बादशाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कॉवेक्सिन के विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे। कोविशील्ड की दूसरी डोज़ लगवाने वाले सभी नागरिकों के लिए किसी प्रकार की स्लॉट संख्या निर्धारित नही की गई है। कैम्प में आने वाले सभी लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। वही दूसरी ओर कॉवेक्सिन लेने वाले नागरिकों के लिये उपर्युक्त 4 स्वास्थ्य केंद्रों पर 100-100 की संख्या में स्लॉट उप्लब्ध रहेंगे।

18 से 44 वर्ष एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्ति जिनको अपना कोविशील्ड का पहला व दूसरा टीका लगवाना है वे सभी जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र स्थित 34 स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर अपना टीकाकरण करवा सकते है। इन सभी 34 स्वास्थ्य केंद्रों पर पहले टीके के 100 -100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। उपर्युक्त सभी 34 केंद्रों पर भी कोविशील्ड का दूसरा टीका भी लगाया जाएगा।

शिक्षा, नौकरी व टोक्यो ओलम्पिक में विदेश जाने के लिए चयनित हुए नागरिक सेक्टर 31 पोलीक्लिनिक में जाकर अपना कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवा सकते है। प्रशासन ने इन व्यक्तियो के लिए दोंनो डोज़ के बीच की समय सीमा को 84 दिन से घटाकर 28 दिन कर दिया है।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि सोमवार को आयोजित होने वाले इस टीकाकरण कार्यक्रम में टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

उन्होंने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा को सभी नागरिक अपनी आयु वर्ग के अनुसार टीकाकरण करवाकर अपने आसपास रहने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करे ताकि इसकी संक्रमण को चेन को तोड़ा जा सके।

error: Content is protected !!