पहले दिन सात हाई रिस्क जोन झुग्गी झोपड़ी एरिया था फोकस,
लक्ष्य था 325 बच्चों का और ड्राॅप्स पीलायी गई 379 बच्चो को

फतह सिंह उजाला ।

पटौदी ।    कोरोना कॉविड 19 जैसी महामारी और इसके नए वेरिएंट सामने आने के बीच पोलियो मुक्त अभियान पटौदी में अपेक्षा के अनुरूप सफल रहा है । पहले दिन पटौदी शहर में विभिन्न सात हाई रिस्क जोन का चयन करके नवजात से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने के वास्ते डोर टू डोर और हाई रिस्क एरिया विशेष रूप से मुस्लिम बहुल इलाकों के आंगनवाड़ी केंद्र पर पोलियो ड्रॉप पिलाई गई।

संडे को पोलियो ड्रॉप पिलाने के अभियान का शुभारंभ पटौदी नागरिक अस्पताल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव के द्वारा किया गया । इस मौके पर विशेष रूप से हेल्थ इंस्पेेक्टर सुनील कुमार, एमपीएचडब्ल्यू विजय कुमार, एलएसवी श्रीमति रमेश सहित अन्य भी मौजूद रहे । सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव ने बताया पटौदी बस अड्डे के पास झुग्गी झोपड़ी एरिया ,  वार्ड नंबर 2, 13 मुस्लिम बहुल इलाके के आंगनवाड़ी सेंटर और आसपास के झुग्गी बस्ती अथवा स्लम एरिया में डॉक्टरों आशा वर्कर , एएनएम ने मौके पर पहुंचकर नवजात से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई। इसी मौके पर पटौदी नागरिक अस्पताल के ही जच्चा बच्चा वार्ड में नवजात शिशुओं को भी विशेष रुप से दो बूंद जिंदगी की नवजात बच्चों के आजीवन निरोगी और स्वस्थ रहने के लक्ष्य को लेकर नन्हे बच्चों को भी पोलियो ड्राप पिलाई गई ।

सबसे खास बात जो देखी गई वह यह थी कि जिस समय बस अड्डे के पास झुग्गी बस्ती एरिया में वहां के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जा रही थी तो 5 वर्ष तक के बच्चों के साथ वाहनों में आवागमन करने वाले अभिभावक भी सड़क किनारे पोलियो ड्रॉप पिलाई जाने को देखते हुए स्वयं को नहीं रोक सके और कई अभिभावकों के द्वारा अपने वाहन रोककर खुशी खुशी अपने बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर मोबाइल में इन यादगार लम्हों को कैद करने के साथ सेल्फी भी ली गई । सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव ने इस बात पर विशेष रूप से खुशी जाहिर की कि मुस्लिम बहुल इलाके में 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए एक अलग ही प्रकार का अभिभावकों में उत्साह देखा गया । इसी मौके पर उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र में कन्या भू्रण हत्या विरोधी स्लोगन और नारे लिखें पोस्टर के साथ-साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व अन्य प्रकार शिक्षाप्रद सामग्री को देखकर मुस्लिम बच्चियों के साथ में फोटो खिंचवाते हुए मुस्लिम महिलाओं अथवा माताओं का आह्वान किया कि किसी भी प्रकार की बीमारी से बचने के लिए सबसे जरूरी घर में साफ सफाई रखी जाए और यदि किसी भी प्रकार की बीमारी के लक्षण दिखाई दे तो बिना किसी झिझक के पटौदी के नागरिक अस्पताल में अपनी या फिर परिवार में बीमार होने वाले किसी भी व्यक्ति की जांच के लिए अवश्य पहुंचे। सरकारी अस्पताल में सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध है।

error: Content is protected !!