गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, पंचकूला के 70 छात्रों व स्टाफ  ने डी-एडिक्शन पर वेबिनार में  लिया भाग 

पंचकूला, 26 जून : गवर्नमेंट पीजी कॉलेज सेक्टर 1 पंचकूला के 70 से अधिक छात्रों व स्टाफ  ने शनिवार को ‘ड्रग्स एंड यूथ-आज के समय की सबसे बड़ी चुनौती’ में विषय पर एक ऑनलाइन वेबिनार में भाग लिया। वेबिनार का आयोजन कॉलेज द्वारा फेथ हॉस्पिटल, चंडीगढ़ के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति/निवारण दिवस के मौके पर किया गया था।

वेबिनार के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए फेथ की वरिष्ठ मनोचिकित्सक, डॉ दमनजीत कौर ने कहा कि नशा हमारी पीढ़ी और युवाओं को खा रहा है नशे की लत खराब शैक्षणिक प्रदर्शन, आपराधिक गतिविधियों, आत्महत्या की प्रवृत्ति, कारावास और अंत में मृत्यु का कारण बन सकती है।

युवाओं को नशे की ओर धकेलने वाले कारकों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि माता-पिता की देखरेख और सहयोग की कमी समस्या का प्रमुख कारण है। अन्य कारकों में शामिल हैं शिक्षा के मोर्चे पर कम ग्रेड या विफलता, धूम्रपान, शराब या नशीली दवाओं के उपयोग, खराब आर्थिक स्थिति और मानसिक स्वास्थ्य ।

सुरक्षात्मक कारकों के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि ये कारक नशीली दवाओं की लत के जोखिम को कम कर सकते हैं। ये कारक हैं : माता-पिता या देखभाल करने वाले के साथ मजबूत बंधन, उच्च आत्म-सम्मान, सकारात्मक रोल मॉडल के आसपास समय बिताना, ऐसे समुदाय में रहना जो युवाओं की गतिविधियों को बढ़ावा देता है जहां ड्रग्स और शराब बर्दाश्त नहीं की जाती है ।

वेबिनार में कॉलेज की प्राचार्य डॉ अर्चना मिश्रा, संयोजक वंदिता शर्मा, सह-संयोजक वंदिता शर्मा, डॉ रेणुका ध्यानी और निशा पन्नू ने भी भाग लिया ।

error: Content is protected !!