एंटी मलेरिया मंथ पहले दिन 79 लोगों के सैंपल कलेक्ट

पटौदी अस्पताल में डेंगू चिकनगुनिया मलेरिया के बारे में दी जानकारी.
अपने आसपास कहीं भी अनावश्यक रूप से पानी जमा नहीं होने दें

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  एंटी मलेरिया मंथ के दौरान पहले दिन पटौदी नागरिक अस्पताल में विभिन्न महिला ,पुरुष और युवाओं के जांच के वास्ते 79 सैंपल रक्त पट्टिका के रूप में कलेक्ट किए गए । इस कार्यक्रम का आरंभ पटौदी नागरिक अस्पताल की सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव के द्वारा किया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य निरीक्षक सुशील कुमार सहित विभिन्न स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा पटौदी नागरिक अस्पताल में ही कोविड-19 की जांच और टीकाकरण के लिए पहुंचे लोगों के बीच में एक जागरूकता मार्च का भी आयोजन किया गया । इस मौके पर बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मी , एएनएम, आशा वर्कर विशेष रूप से मौजूद रहे।

पहले दिन अलग-अलग क्षेत्रों में मलेरिया जांच के वास्ते 14, 19, 16, 13 और 17 कुल मिलाकर 79 रक्त पट्टिकाएं जांच के लिए तैयार की गई । इस मौके पर सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ यादव ने सभी लोगों का आह्वान किया कि अब मानसून का समय सिर पर आ चुका है । मौसम में भी तापमान को लेकर उतार-चढ़ाव बना रहेगा । जगह-जगह जलभराव भी होगा , ऐसे में इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए कि कहीं भी किसी भी प्रकार से पीने के लिए दूषित पेयजल की आपूर्ति घरों में नहीं हो सके। यदि ऐसा होता है तो संबंधित विभाग अथवा अधिकारियों को इसके विषय में बिना देरी किए इसकी  जानकारी उपलब्ध करवाई जाए ।  सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने घरों के कूलर ,गमलों, मटको या आसपास पानी को ज्यादा समय तक जमा नहीं रहने देना चाहिए । क्योंकि डेंगू और मलेरिया के मच्छर के साथ-साथ इसका लारवा पानी में ही पनपता है ।

इसी मौके पर उन्होंने एक अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि 27 जून रविवार से ही परिवार नियोजन पखवाड़े का आरंभ किया जा रहा है । यह परिवार नियोजन फगवाड़ा 10 जुलाई तक जारी रहेगा। उन्होंने आह्वान किया है कि परिवार नियोजन पखवाड़ा समय अवधि के दौरान परिवार नियोजन के लिए दंपतियों से संपर्क करके उन्हें परिवार नियोजन अपनाने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। इसके बाद 11 जुलाई से 24 जुलाई तक पापुलेशन स्टेबलाइजेशन पार्टनाइट अर्थात जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का भी आयोजन किया जाएग । 11 से 24 जुलाई तक पापुलेशन स्टेबलाइजेशन पार्टनाइट अर्थात जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 में जनसंख्या नियंत्रण के लिए भी लोगों को अभीप्रेरित करना है ।

उन्होंने सरकार और स्वास्थ्य विभाग के हवाले से जानकारी देते हुए कहा कि कोविड-19 जैसी आपदा में भी हम सभी मिलकर परिवार नियोजन की तैयारी करके सक्षम राष्ट्र बनाने में अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा सकते हैं । उन्होंने कहा परिवार नियोजन पखवाड़ा और जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान सभी आशा वर्कर और एएनएम के द्वारा किए गए कार्यों की रिपोर्ट प्रतिदिन उपलब्ध करवानी होगी। यह रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग जिला मुख्यालय पर भेजी जाएंगी । ऐसे में उन्होंने सभी आशा वर्कर, एएनएम का आह्वान किया है कि निष्ठा पूर्वक और इमानदारी से परिवार नियोजन पखवाड़े को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा करें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!