उपायुक्त ने डेंगू व मलेरिया संबंधी बचाव उपाय अपनाने की जिलावासियों से की अपील

गुरुग्राम 22 जून। मच्छरजनित बिमारियों की रोकथाम के उद्देश्य को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक रविवार को ड्राई डे मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन की टीमों द्वारा जनवरी-2021 से लेकर अब तक गुरूग्राम जिला में 8 लाख 96 हजार 627 घरों का सर्वे किया और इस दौरान जिन लोगों के घरों में मच्छर का लारवा मिला , ऐसे 4859 व्यक्तियों को नोटिस जारी किए गए।

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए सभी जिलावासियों से सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मच्छर जनित रोगों जैसे मलेरिया , डेंगू, चिकनगुनिया को हम मच्छरों को पैदा होने से रोककर ही कम कर सकते हैं। मानसून में डेंगू व मलेरिया जैसी मच्छरजनित बिमारियों के फैलने की आशंका अपेक्षाकृत अधिक होती है इसलिए हम सभी को सतर्क रहते हुए मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए संयुक्त रूप से प्रयास करने होंगे। सभी जिलावासियों को अपने घर तथा आस पास के क्षेत्र में यह ध्यान रखना है कि मच्छर पैदा ना हो पाएं।

उप सिविल सर्जन एवं जिला मलेरिया अधिकारी डा. सुधा गर्ग ने बताया कि जिलावासियों के सहयोग तथा जागरूकता की वजह से मामलों में निरंतर गिरावट देखी गई है। आंकड़े देते हुए उन्होंने बताया कि 2017 में डेंगू के 66 केस , 2018 में 93 केस, 2019 में 22 केस, 2020 में 51 केस तथा इस वर्ष अब तक कोई मामला सामने नही आया है। इसी प्रकार , चिकनगुनिया व मलेरिया का भी अब तक जिला में कोई मामला सामने नही आया। मलेरिया के आंकड़े देते हुए उन्होंने बताया कि जिला में 2015 में मलेरिया के 67 मामले सामने आए थे। उसके बाद 2016 में 38 मामले , 2017 में 48 मामले, 2018 में 30 मामले, 2019 में 15 मामले और वर्ष-2020 में केवल 4 मामले सामने आए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि नगर निगम के अमले को साथ लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित की गई टीमों ने इस वर्ष जनवरी से लेकर अब तक 8 लाख 96 हजार से ज्यादा घरों का सर्वे किया जा चुका है। उन्होनंे यह भी बताया कि जिन घरों में मच्छर का लारवा मिलता है उनको नोटिस दिया जाता है और स्वास्थ्य विभाग की टीम उन घरों का दोबारा मुआयना करती है। तीन बार लारवा मिलने पर नगर निगम द्वारा उस घर के मालिक को चालान जारी कर जुर्माना किया जाता है।

उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 43 हजार 188 कूलर चैक किए जा चुके है। इसी प्रकार, जिला में मलेरिया की जांच के लिए 1 लाख 40 हजार 410 तथा डेंगू की जांच के लिए 190 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिला में अब तक डेंगू व मलेरिया का कोई मामला सामने नही आया है।

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि डेंगू , मलेरिया व चिकनगुनिया से बचाव को लेकर आवश्यक सावधानी बरतें और अपने घर व आस-पास के क्षेत्रों में पानी एकत्रित ना होने दें।

error: Content is protected !!