चण्डीगढ़ 19 जून. हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियों पर पड़े प्रतिकूल प्रभाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 1100 करोड़ रुपये से अधिक का राहत पैकेज दिया है।

उन्होंने कहा कि ई.ट्रैक्टर पर दी जाने वाली छूट का लाभ 600 किसानों को दिया जाएगा, जिसमें 25 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसके लिए 30 सितंबर 2021 तक ई.ट्रैक्टर बुक करवाने वाले किसान यह लाभ पाने के पात्र होंगे। यदि आवेदन करने वाले 600 से कम हुए तो सभी को लाभ मिलेगा और यदि बुक करवाने वालों की संख्या अधिक होगी तो ड्रॉ के माध्यम से निर्णय लिया जाएगा।

श्रीमती कमलेश ढांडा ने बताया कि आशा वर्कर्स और एनएचएम जैसे कोरोना वॉरियर्स को 5 हजार रुपये प्रति परिवार दिए जाएंगे। कोविड से जान गंवाने वाले बीपीएल परिवारों के 18 से 50 वर्ष तक की आयु के सदस्य की कोरोना के कारण मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये एक्सग्रेशिया अनुदान के रूप में देने का प्रावधान किया है।

उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए एक पोर्टल बनाया गया है और इस पर 18 जून से पंजीकरण आरंभ हो गया है।

error: Content is protected !!