चंडीगढ़, 19 जून – हरियाणा  नेहरू  युवा  केंद्र  संगठन  द्वारा 21 जून को  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस -2021 के सफल  आयोजन के संबंध में आज राज्य स्तरीय सैमीनार का आयोजन  ऑनलाइन  माध्यम से  किया गया ।

  इस  कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों के लगभग 100 उपनिदेशक, युवा अधिकारियों तथा चुने हुए राष्ट्रीय स्वंय सेवकों ने भाग लिया ।

राज्य स्तरीय योगा सैमीनार का शुभारंभ  हरियाणा के मुख्य मन्त्री  के सलाहकार श्री योगेन्द्र चौधरी द्वारा किया गया । इस अवसर पर  अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि योग  जीवन का  आधार है,योग के माध्यम से हम बिमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं । कोरोना काल में आज योग की महत्ता और उपयोगिता पहले से बढ़ गई है । हमें  प्रति दिन योग करना चाहिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा योग आयोग के  अध्यक्ष डा0 जयदीप आर्य, अध्यक्ष  ने कहा कि योग हमें सिखाता है कि परिस्थितियां चाहे जैसी भी हों हमारी मन स्थिति अच्छी होनी चाहिए । हमारा तन और मन दोनों स्वास्थ होना चाहिए । यह योग के माध्यम से ही सम्भव हो सकता है ।

इसके पूर्व डा.अर्जुन कुमार वर्मा,राज्य निदेशक नेहरु युवा केन्द्र संगठन, हरियाणा द्वारा सभी मुख्य मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि योग प्राचीन भारतीय परम्परा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है । उन्होंने बताया कि 21 जून 2021 को प्रदेश के 22 जिलों में 295 राष्ट्रीय युवा स्वंयसेवको तथा 4425 युवा मण्डलों के माध्यम से हरियाणा राज्य के 88500 परिवारों को योग से जोडा जा रहा है  ।

श्री राकेश मेहता, पूर्व वायु सेना अधिकारी एवं मोटिवेशन स्पीकर तथा योगा प्रशिक्षक  सुश्री एकता द्वारा इस अवसर पर स्वस्थ्य रहने के लिए योगा टिप्स दिये गये ।

     कार्यक्रम  में योगाचार्य,पंतजलि, हरियाणा के श्री ईश कुमार ने भी अपने विचार प्रकट किए इसके  अलावा  जिलों के नेहरु युवा केन्द्रों के अधिकारियों तथा स्वंय सेवकों द्वारा योगा विषय पर अपने विचार व्यक्त किये गये ।

error: Content is protected !!