शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए मेयर कुलभूषण गोयल ने दी सौगात

कारों में डस्टबिन रखने के प्रोजेक्ट का मेयर ने किया शुभारंभ
 प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए मक्की के दानों से बने लिफाफे लॉन्च
कागज के वेस्ट से तैयार विजिटिंग कार्ड किये लॉन्च

17 जून, पंचकूला। सेक्टर 14 में मेयर कुलभषण गोयल ने शहरवासियों को तीन अलग-अलग तोहफे दिए। शहर को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए मक्की के दानों से बने लिफाफों को मेयर ने लांच किया। इसके बाद मेयर कुलभूषण गोयल ने कागज के वेस्ट से तैयार की गई पेंसिल, विजिटिंग कार्ड को लांच किया और फिर शहर के हर 500 मीटर की दूरी पर गीला और सूखा कचरा डालने के लिए रखे जाने वाले डस्टबिन को लांच किया। मेयर कुलभूषण गोयल ने बताया कि पंचकूला के सेक्टर 14 में ईको मार्ट खोला गया है जिसमें होम कॉम्पोस्टर, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट, बायो डिग्रेडेबल क्रोकरी, बैग्स और रीसाइकल्ड पेपर सीड पेपर प्रोडक्ट्स को रखा गया है। उन्होंने बताया कि सेक्टर 14 में खोले गए इस ईको मॉर्ट में रखे जाने वाली सभी चीज इको फ्रेंडली हैं। 

पंचकूला नगर निगम के मेयर कुलभूषण गोयल ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत एनजीओ हरियाणा नवयुवक कला संगम के सहयोग से एक कमपोस्टर भी तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि लोग घरों में ग्रीन वेस्ट यानी किचन व गार्डन वेस्ट को इस कंपोस्टर में डालकर खाद तैयार कर सकेंगे और लोग इस कमपोस्टर को भी सेक्टर 14 में खोले गए एनजीओ के दफ्तर से खरीद सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसकी कीमत करीब 800 रुपये रखी गई है।उन्होंने बताया कि घर में गीले कूड़े से मीथेन गैस बनती है और गीला कूड़ा सबसे ज्यादा हानिकारक होता है। उन्होंने बताया कि गीले कूड़े को कंपोस्ट में डालते हैं तो कंपोस्ट में नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से खाद बन जाएगी। मेयर ने बताया कि कंपोस्टर का साइज उस हिसाब से बनाया गया है ताकि घर का 15 से 20 दिनों का कूड़ा कमपोस्टर में आ सके और बाद में खाद बन सके।

उन्होंने बताया कि कार में रखे जाने वाले डस्टबिन को भी लॉन्च किया गया है। उन्होंने बताया कि 2 साइज के डस्टबिंस तैयार किए गए हैं जिसमें से 1 साइज का डस्टबिन आ चुके हैं और दूसरे साइज के डस्टबिन जल्द ही मुंबई से आ जाएंगे। नगर निगम के मेयर श्री कुलभूषण गोयल ने बताया कि यह डस्टबिन 2 साइज के होंगे। उन्होंने बताया कि एनजीओ ने पंचकूला के सेक्टर 14 में अपना ऑफिस खोला है। उन्होंने बताया कि पंचकूला शहरवासी अपनी कारों के लिए पंचकूला के सेक्टर 14 में बने दफ्तर से डस्टबिन ले सकेंगे और यह डस्टबिन कार के दरवाज़े में आसानी से फिट हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यह डस्टबिन स्वच्छ भारत मिशन के तहत लॉन्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि खाने-पीने का सामान मार्केट से खरीद कर और कार में बैठकर खाने के बाद लोगों द्वारा वेस्ट को गाड़ी से नीचे अक्सर गिरा दिया जाता है। ऐसे में कचरा गाड़ी से बाहर ना फेंका जाए इसको लेकर पंचकूला नगर निगम ने कारों के लिए डस्टबिन को प्रमोट करने का फैसला लिया है। कार में बैठकर खाने-पीने के बाद वेस्ट को कार में रखे गए डस्टबिन में डालने और कार रुकने पर कचरे को घर या मार्केट में लगे डस्टबिन में डाला जाएगा। इसके लिए पंचकूला नगर निगम ने हरियाणा नवयुवक कला संगम एनजीओ के साथ टाईअप किया है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही पंचकूला में 4 तरह के डस्टबिन पूरे पंचकूला की मार्केट में लगाए जाएंगे। इसके लिए 225 डस्टबिन गीले और सूखे कचरे के लिए रखे जाएंगे और इसके अलावा 75 सेट येलो और रेड डस्टबिन के होंगे और इन येलो व रेड डस्टबिन को सेक्टर में बनी केमिस्ट शॉप्स के पास रखा जाएगा ताकि दवाइयां, रैपर्स, कांच आदि जैसे हानिकारक चीजों को इन डस्टबिन में गिराया जा सके। उन्होंने बताया कि इन सभी डस्टबिन को शहर के मार्केट के साथ-साथ कॉर्पोरेशन में आते गांव की मार्केट में भी रखा जाएगा ताकि जो व्यक्ति मार्केट से यदि कुछ खरीद कर बाहर निकलता है तो वह अपने साथ ले रहे कचरे को सड़क पर ना फेंकते हुए डस्टबिन के अंदर ही फेंके।

मेयर कुलभूषण गोयल ने बताया कि शहर को प्लास्टिक और पर्यावरण फ्री बनाने के लिए बैग्स को भी लॉन्च किया है और इन बैग्स को मक्की से तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि नगर निगम ने इस एनजीओ के सहयोग से मक्की के दाने से लिफाफे भी तैयार करवाये हैं। यह लिफाफे पॉलिथीन का इस्तेमाल पूरी तरह बंद करने के उद्देश्य से बनवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह लिफाफे बायोडिग्रेडेबल होने के कारण इस्तेमाल के बाद फेंकने के चंद दिनों में मिट्टी बन जाएंगे और इसके अलावा वेस्ट से कागज भी तैयार किया गया है और इस कागज में बीज भी शामिल है। उन्होंने बताया कि यह बीज जहां कहीं मिट्टी पर गिरेगा वहां बीज से पौधे उग सकेंगे। नगर निगम के मेयर श्री कुलभूषण गोयल का कहना है कि इससे पॉलिथीन के इस्तेमाल में कमी आएगी और पॉलिथीन के इस्तेमाल पर पूर्णता बैन लगाने में मदद मिलेगी। मेयर का कहना है कि हालांकि यह बैग्स प्लास्टिक बैग्स से थोड़े महंगे जरूर होंगे लेकिन मक्खी से बने इन बैग्स का बहुत फायदा है। उन्होंने बताया कि यह बैग्स जहां कहीं पर भी गिरेंगे उससे नुकसान नहीं होगा। उन्होंने बताया कि यह बैग्स बायोडिग्रेडेबल है और इन बैग में स्टार्च भी मिला होता है।

उन्होंने कहा कि सभी प्रोडक्ट को नेचर फ्रेंडली बनाया गया है ताकि पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो सके। मेयर कुलभूषण कोयल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान में रखते हुए पंचकूला के सेक्टर 14 में इको मार्ट खोला गया है और यदि पंचकूला के सेक्टर 14 में खोला गया यह इको मार्ट कामयाब हुआ तो इस इको मार्ट को पंचकूला में अन्य जगहों पर भी खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचकूला के सभी शॉप में मक्के से तैयार किए गए बैग इस्तेमाल में किए जाने की कोशिश की जाएगी ताकि प्लास्टिक के बैग पर रोक लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा जिस मटेरियल से इन बैग्स को तैयार किया गया है यदि उसी मटेरियल के बैग पंचकूला के दुकानदारों ने अपनी दुकानों में नहीं रखे तो उनका चालान किया जाएगा।मेयर कुलभूषण गोयल ने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला को मेट्रोपॉलिटन अथॉरिटी बनाने की घोषणा की है जिसके तहत पंचकूला में एज्युसिटी, मेडिसिटी, मोरनी के अंदर पैराग्लाइडिंग जैसे नए-नए प्रोजेक्ट्स आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार पंचकूला को गुड़गांव के स्तर पर डिवेलप करने जा रही है और जल्द ही पंचकूला का नया रूप देखने को मिलेगा।

इस दौरान मेयर कुलभूषण गोयल के साथ पार्षद जय कौशिक, पार्षद सुशील गर्ग, पार्षद हरेंद्र मलिक, पार्षद सुनीत सिंगला, पार्षद सुरेश वर्मा, पार्षद राजेश कुमार, जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, डीएमसी दीपक सूरा, एनजीओ हरियाणा नवयुवक कला संगम के सीईओ डॉक्टर नवीन चौधरी, डॉ जसफूल सिंह और बीजेपी के अन्य कार्यकर्ता व नगर निगम के कर्मचारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!