-विदेश जाने वाले नागरिकों के लिए सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनिक आरक्षित 
-पहले आओ पहले पाओ की नीति पर लगेगी वैक्सीन
– नही है पूर्व रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुकिंग की आवश्यकता

गुरुग्राम,16 जून टीकाकरण अभियान में लोगों की भागीदारी व इसके प्रति उत्साह को देखते हुए जिला प्रशासन ने वीरवार को भी सभी 37 ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन जारी रखने का निर्णय लिया है।

 इस अभियान  के तहत वीरवार को जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बने  32 हेल्थ सेंटरों पर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा ।इन सभी केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जाएगी। इस आयु वर्ग के वह लोग जिन्होंने कॉवेक्सिन  की दूसरी डोज़ लगवानी है। वे चौमा,तिगरा, मानेसर,चंद्रलोक व बादशाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते है।

45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक चौमा,तिगरा, मानेसर, व बादशाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवा सकते है। बाकी अन्य 33 केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग ने  शिक्षा, नौकरी व टोक्यो ओलम्पिक में जाने वाले नागरिकों के लिए सेक्टर 31 पोलीक्लिनिक को आरक्षित किया है। इस केंद्र पर कोविशील्ड की दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। सरकार ने इन व्यक्तियो के लिए दोंनो डोज़ के बीच की समय सीमा को 84 दिन से घटाकर 28 दिन कर दिया है।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने बताया कि वीरवार को आयोजित होने वाले इस टीकाकरण अभियान में  टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व  रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

डॉ सिंह ने कहा कि कोरोना को हम सब मिलकर साझा प्रयासों से ही मात दे सकते है। जागरूकता व सतर्कता के साथ साथ इससे बचाव के लिए टीका लगवाना भी जरूरी है। उन्होंने 18 से 44 आयु वर्ग के उन सभी व्यक्तियों से अपील की है जिनके अभी तक वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं लगी है, वे वीरवार को अपने नजदीकी हेल्थ सेंटर पर पहुंचकर कोरोना रोधी वैक्सीन की डोज अवश्य लें। डॉ सिंह ने सभी नागरिकों से विशेष अपील करते हुए कहा कि सभी नागरिक अपने आसपास रहने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करे ताकि इसकी संक्रमण को चेन को तोड़ा जा सके।

error: Content is protected !!