स्थानीय निकाय विभाग का विकास निधि पोर्टल लांच किया मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने

चण्डीगढ 14 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज यहां कागज रहित, पारदर्शी सरकार के प्रति अपनी प्रतिबद्वता को दोहराते हुए स्थानीय निकाय विभाग का विकास निधि पोर्टल लांच किया। इस मौके पर उनके साथ उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला व हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री अनिल विज भी मौजूद रहे।

छठे राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री पी. राघवेंद्र राव एवं नगर निगम आयुक्त भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

हरियाणा सरकार ने स्थानीय निकायों को उनके वित्तीय और कार्यात्मक सशक्तिकरण के मामले मजबूत करने के लिए अंतर-जिला परिषद (आईडीसी) का गठन किया है। इस दिशा में वित्त विभाग द्वारा संबंधित विभागों के परामर्श से पूर्व योजना पूर्ण योजना के सिद्धांत पर स्थानीय निकाय विकास निधि पोर्टल को विकसित किया गया है।

बैठक में मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि यह पोर्टल वित्त विभाग के माध्यम से विकास एवं पंचायत विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग एवं संबंधित स्थानीय निकायों के समन्वय एवं परामर्श व पारदर्शी तरीके से स्थानीय निकायों की आवश्यकताओं के अनुरूप धनराशि के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करेगा।

बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पोर्टल विकास गतिविधियों के लिए निधियों के समय पर उपयोग के साथ-साथ स्थानीय निकायों के प्रतिबद्ध व्यय निगरानी तंत्र को और मजबूत करेगा। इसके अलावा पोर्टल से अंतिम उपयोगकर्ताओं तक विकास गतिविधियों के ओवरलैपिंग, स्थानीय निकायों की गैर पार्किंग, बैंक खातों में धन के प्रवाह की ट्रैकिंग आदि सुविधाओं को जोड़ा जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने सतत विकास को प्राथमिकता देते हुए लक्ष्यों के तहत कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने शहरी स्थानीय निकायों के अधिकारियों को ग्राम दर्शन पोर्टल पर किये गये कार्यों एवं मांगों के अनुसार ग्रामवार  बजट का प्रावधान करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी.एस.ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास एवं पंचायत विभाग श्री अमित झा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, शहरी स्थानीय निकाय विभाग श्री एस.एन.रॉय, अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त विभाग श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, महानिदेशक विकास एवं पंचायत विभाग श्री आर.सी.बिधान, निदेशक शहरी स्थानीय निकाय विभाग, श्री अशोक कुमार मीणा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!