चण्डीगढ़, 14 जून- हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज बच्चों को कोरोना के संबंध में जागरूक करने हेतु तैयार की गई आईईसी कॉमिक पुस्तिका ‘‘बच्चे, वायु और कोरोना 6- कोविड वेरिएंट बनाम वैक्सीन योद्धा’’ का विमोचन किया।

इस मौके पर श्री अनिल विज ने कहा कि नियमित टीकाकरण होने से प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने पुस्तिका की सराहना करते हुए कहा कि इस कॉमिक पुस्तिका के माध्यम से टीके के बारे में जागरूकता फैलेगी। उन्होंने कहा कि बच्चे अपने माता-पिता को कोविड-उपयुक्त व्यवहार के बारे में प्रेरित करने और टीके की झिझक को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 वैक्सीन और टीकाकरण के बारे में बच्चों और अभिभावकों को जागरूक करने के लिए यह कॉमिक पुस्तिका तैयार की गई है। यह कॉमिक पुस्तिका पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ और पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ का संयुक्त प्रकाशन है। आईईसी कॉमिक पुस्तिका ‘‘बच्चे, वायु और कोरोना 6- कोविड वेरिएंट बनाम वैक्सीन योद्धा’’ बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन के नैदानिक परीक्षणों के बारे में बच्चों और उनके माता-पिता के संदेह को भी दूर करने की जानकारी देगी।

यह चित्रात्मक कॉमिक डॉ. रवींद्र खैवाल अतिरिक्त प्रोफेसर पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ और डॉ. सुमन मोर, एसोसिएट प्रोफेसर, पर्यावरण अध्ययन विभाग, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ द्वारा तैयार की गई हैं।

error: Content is protected !!