भाजपा सरकार का तुगलकी फरमान दक्षिणी हरियाणा के किसानों को बर्बाद करने वाला : विद्रोही

100 फुट से नीचे पानी पर नलकूप बिजली कनैक्शन लेने के लिए हरियाणा भाजपा-जजपा सरकार के ड्रिप सिस्टम अनिवार्य करने से दक्षिणी हरियाणा के 90 प्रतिशत से ज्यादा किसान बिना ड्रिप सिस्टम के नलकूप बिजली कनैक्शन लेने के लिए अयोग्य हो जायेंगे।विद्रोही

रेवाड़ी,10 जून 2021 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश ने आरोप लगाया कि प्रदेश में 100 फुट से नीचे पानी पर नलकूप बिजली कनैक्शन लेने के लिए हरियाणा भाजपा-जजपा सरकार के ड्रिप सिस्टम अनिवार्य करने से दक्षिणी हरियाणा के 90 प्रतिशत से ज्यादा किसान बिना ड्रिप सिस्टम के नलकूप बिजली कनैक्शन लेने के लिए अयोग्य हो जायेंगे। विद्रोही ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में गिरते भू-जलस्तर के लिए किसान नही अपितु सरकार जिम्मेदार रही है। जब दक्षिणी हरियाणा को विगत 55 सालों से हरियाणा सरकार शेष हरियाणा की तुलना मेें समान नहरी पानी नही दे रही है तो इसमें किसान का क्या कसूर है? दक्षिणी हरियाणा में खेतों की सिंचाई क्या तो बरसात पर निर्भर है या नलकूपों पर। इस क्षेत्र में प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की तुलना में सबसे कम वर्षा होती है और सरकार मात्र दो-तीन प्रतिशत जमीन सिंचित हो सके, इतना ही नहरी पानी देती है। 

विद्रोही ने कहा कि ऐसी स्थिति में जहां दक्षिणी हरियाणा में भू-जलस्तर लगातार गिरता जा रहा है, वहीं खेती के लिए बिजली आधारित नलकूपों के अलावा किसान के पास कोई विकल्प नही है। जब भाजपा सरकार बिजली नलकूप कनैक्शन लेने के लिए भी आवश्यक व असंगत शर्ते थोपेगी तो दक्षिणी हरियाणा के किसान के पास भूखे मरने के अलावा विकल्प ही क्या रह जायेगा। बिना ड्रिप सिस्टम लगाये बिजली नलकूप कनैक्शन न देने का भाजपा सरकार का तुगलकी फरमान दक्षिणी हरियाणा के किसानों को बर्बाद करने वाला है। विद्रोही ने मांग की कि दक्षिणी हरियाणा में नहरी पानी के अभाव व यहां की विशेष परिस्थितियों के मध्यनजर टयूबवैल कनैक्शन के लिए ड्रिप सिस्टम लगाने की अनिवार्यता खत्म की जाये क्योंकि दक्षिणी हरियाणा में तो लगभग हर क्षेत्र में पानी 100 फुट से नीचे है। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!