विश्व स्तरीय भूकंप ऊर्जा का 75 प्रतिशत परिधि-प्रशांत क्षेत्र में शामिल

संमुद्र तट की ओर बढ़ने के साथ सुनामी की तरंग और वेग में कमी

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
  सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन इंडिया कुरुक्षेत्र एवम नेशनल अकादमी ऑफ साइंसेज इंडिया की चंडीगढ़ श्रृंखला के संयुक्त तत्वाधान एवम राष्ट्रीय विज्ञान एवम प्रोद्योगिकी विज्ञानं परिषद्, विज्ञानं एवम प्रोद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के सौजन्य से विश्व सागर दिवस के उपलक्ष्य पर आन लाइन व्याख्यान आयोतिज किया गया।  इसमें जियोलाजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवम एटॉमिक एनर्जी रेगुलेटरी बोर्ड के सदस्य प्रो. हर्ष गुप्ता ने सुनामी के बारे में बताते हुए कहा कि समंुदर के तल पर प्लेट्स के लगातार खिसकने से भारी मात्रा में उर्जा का भंडार बन जाता है । जिसके कारण भूकंप बनते है और वही पानी के अंदर सुनामी को पैदा करते हैं । जैसे-जैसे यह भूकंप संमुद्र तट की ओर बढ़ता है, सुनामी की तरंग और वेग भी कम हो जाता है। प्रो. गुप्ता ने बताया कि विश्व स्तर पर, भूकंप ऊर्जा का 75 प्रतिशत परिधि-प्रशांत क्षेत्र में, लगभग 20 प्रतिशत अल्पाइन-हिमालयी बेल्ट में और शेष 5 प्रतिशत मध्य-महासागर की लकीरों और अन्य स्थिर महाद्वीपीय क्षेत्र भूकंपों के माध्यम से होता है।

गलत संच्तकों के कारण सामान्य जीवन में अत्यधिक असुविधा और व्यवधानों को देखते हुए, विशेष रूप से हिंद महासागर में तटीय क्षेत्रों में उच्च जनसंख्या घनत्व और गहन संचालन को देखते हुए और पूर्वानुमान में लगातार सुधार करने के लिए, सुनामी चेतावनी जारी करने के विज्ञान में सुधार करना अधिक महत्वपूर्ण है।

भारत ने 30 महीने के कम समय में अत्याधुनिक सुनामी और तूफान की चेतावनी क्षमता स्थापित करने के लिए एक बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की। यह अगस्त 2007 के अंत तक हासिल किया गया था और 12 सितंबर 2007 के भूकंप द्वारा परीक्षण किया गया था। पिछले 14 वर्षों में, सिस्टम ने बहुत कुशलता से काम किया है। अब इसे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के बीच मूल्यांकन किया जाता है। व्याख्यान का समन्वयन पंजाब विश्विद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. अरुण ग्रोवर, सोसाइटी के अध्यक्ष आई.ए.एस. सेवानिवृत्त  धर्मवीर, जी.जे.यु. हिसार के पर्यावरण विभाग प्रोफेसर आर. भास्कर, सोसाइटी की महासचिव प्रो. केया धर्मवीर एवं संयुक्त सचिव श्रीमती रजनी भल्ला ने किया।

error: Content is protected !!