– नियुक्तियां रद्द न हुई तो डीएनटी समाज अपने हकों के लिए सडक़ पर उतरेगा –

हांसी , 6 जून । मनमोहन शर्मा

विमुक्त घुमंतू जनजातियों के प्रमुख कार्यकर्ताओं की आवश्यक वर्चुअल बैठक, वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा घुमंतू जाति विकास बोर्ड के एक्सटेंशन पर चर्चा करने के लिए हुई। गठबंधन सरकार द्वारा मनमाने तरीके से बोर्ड के पदों पर नियुक्तियां की गई हैं I

 जिसमें डीएनटी की सभी जातियों को प्रतिनिधित्व न देकर अपने राजनीतिक स्वार्थ की पूर्ति हेतु केवल 3-4 जातियों के लोगों को ही सभी पदों पर नियुक्त किया गया है जैसे चेयरमैन व सलाहकार सांसी समाज से, वाइस चेयरमैन व तीन सदस्य गडरिया समाज से और एक सदस्य ओड़ समाज से आदि। जबकि ओड़ समाज का सरकार में प्रतिनिधित्व  लक्ष्मण नापा विधायक रतिया और सांसी समाज का रामकरण विधायक शाहबाद पहले से कर रहे हैं। 

यहां तक ही नहीं उक्त बोर्ड का एक सदस्य सैनी समाज से भी बनाया गया है जिसका डीएनटी समाज से कोई मतलब नहीं है तथा सैनी समाज का पार्टी व सरकार में पहले से ही बहुत ज्यादा प्रतिनिधित्व है।     

अखिल भारतीय हेड़ी/नायक सभा हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष राय सिंह एडवोकेट ने  में कहा है कि सरकार द्वारा उक्त बोर्ड में की गई नियुक्तियों पर डीएनटी के अन्य बहुसंख्यक, सरकार में हिस्सेदारी से वंचित समाजों जैसे हेड़ी, नायक, थोरी, अहेरिया, राय सिख, सपेरा, शोरगीर, बंजारा, गाडिय़ा लोहार, जोगी, जंगम, डुम, सिकलीगर, कुचबंद आदि के लोगों में अनदेखी की वजह से रोष है। यह काबिले जिक्र है कि गड़रिया समाज सांसी समाज की उपजाति है। भाजपा अंत्योदय के नाम पर बड़ी-बड़ी बातें करती है। हकीकत में इसके विपरीत व्यवहार करती है। 2015 से लगातार उक्त जातियों के कार्यकर्ताओं ने 10 से 15 बड़े प्रोग्राम किए और पार्टी में अच्छे कार्यकर्ता भी हैं फिर भी इनको उक्त बोर्ड या सरकार में कोई भी प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया तथा उनकी अनदेखी की जा रही है।

 बैठक में उपस्थित कार्यकर्ताओं ने एक ध्वनि में कहा कि यदि उक्त बोर्ड की वर्तमान नियुक्तियों को शीघ्र रद्द करके डीएनटी के सभी समाजों को बोर्ड/ सरकार में प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया तो वे सरकार एवं पार्टी का विरोध करेंगे तथा समस्त डीएनटी समाज के हकों के लिए सडक़ पर उतरेंगे।     

बैठक को मुख्य रूप से गुरदीप सिंह वढ़वाल, दिलीप सिंह बेधडक़, रायसिंह चौहान, महेन्द्र सिंह  एडवोकेट, हरमिंदर सिंह इक्वल, अमर सिंह नायक, धनपत सिंह निरीक्षक, बसन्त सिवानी, शामलाल अहेरिया, सुलतान सिंह पवार, सुभाष नायक, जयलाल लोहरा वकील, अशोक पंवार एडवोकेट, रमेश नायक एडवोकेट, जिलेसिंह किनाना, रामलाल शोरगीर, डा. शिव कुमार, प्रेमसिंह वढ़वाल, आशुतोष नायक, स. सुरजीत, जगदीश राठौर, मलकियत सिंह रानिया, राम सिंह बुके, दलबीर सिंह आर्य आदि ने संबोधित किया ।

error: Content is protected !!