कितलाना टोल पर धरने के 161वें दिन कृषि मंत्री को दी चेतावनी

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

03 जून, सरसों बिक्री को लेकर हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड के आदेशों से किसानों का गुस्सा आज भड़क उठा। कितलाना टोल पर धरने के 161वें दिन खाप फौगाट उन्नीस के प्रधान बलवंत नम्बरदार ने सरकार को चेतावनी देते कहा कि वो पहले से ही परेशान किसानों को और प्रताड़ित करने से बाज आये। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री के आदेश पर मुख्य प्रशासक ने पत्र जारी करते हुए अधिकारियों को आदेश दिया है कि वो फोन करके किसानों से पूछे कि उन्होंने सरसों कहां और किसको बेची है। उन्होंने कहा कि सरकार ये अधिकार खो चुकी है। छह महीने से आंदोलनकारी किसानों की अनदेखी करने वाली सरकार को किसान कोई सूचना नहीं देंगे।         

 उन्होंने कहा कि 5 जून को संयुक्त किसान मोर्चा के निर्देश पर इलाके की सभी खाप, किसान, मजदूर, व्यापारी, सामाजिक और कर्मचारी संगठन मिलकर भिवानी में अस्टेट ऑफिस के पास हुड्डा पार्क में सुबह 10:00 बजे एकत्रित होकर भाजपा सांसद धर्मवीर सिंह और विधायक घनश्याम सराफ के आवास का घेराव कर तीन काले कानूनों की प्रतियां जलाई जाएंगे। वहीं लोहारू में कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल के कार्यालय का घेराव होगा। उन्होंने कहा कि 5 जून को ही दादरी में सुबह 10:00 बजे मेजबान चौक पर किसान इकट्ठे होंगे और उसके बाद बाढड़ा से विधायक नैना चौटाला के कार्यालय के बाहर नारेबाजी करते हुए तीन काले कानून के प्रतियां जलाई जाएंगी। उसके बाद सांसद धर्मवीर सिंह के आवास का घेराव होगा।               

 संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कितलाना टोल पर धरने के 160वें दिन खाप सांगवान चालीस के सचिव नरसिंह डीपीई, फौगाट खाप के प्रधान बलवंत नम्बरदार, श्योराण खाप के प्रधान बिजेंद्र बेरला, किसान सभा के रणधीर कुंगड़, सुभाष यादव, प्रताप सिंहमार, राजसिंह जताई, मीरसिंह नीमड़ीवाली, राजबाला कितलाना, ओमपति डोहकी, संतोष देशवाल, बलबीर बजाड़ ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि टोहाना के विधायक देवेंद्र बबली प्रकरण में बंदी बनाये किसानों को तुरंत रिहा किया जाए और बबली अपने व्यवहार के लिए किसानों से माफी मांगें। उन्होंने किसानों पर बनाये मुकदमे रद्द करने भी मांग की। 

 इस अवसर पर मास्टर ताराचन्द चरखी, सुरजभान झोझू, सुरेन्द्र कुब्जानगर, रणधीर घिकाड़ा, राजकुमार हड़ौदी, राजू मान, कमल प्रधान, नत्थूराम फौगाट, सुखदेव पालवास, कप्तान रामफल, सुनील पहलवान, सत्यवान बलियाली, धर्मेन्द्र छपार, रामोतार बलियाली, बलजीत मानकावास, सत्यवान कालूवाला, जगदीश हुई, सतीश बिरही, पूर्णचन्द मानकावास, सनपत पंच अनुसूचित जाति, जयपाल जांगड़ा, सब्बीर हुसैन, सुबेदार सतबीर सिंह इत्यादि मौजूद थे।

error: Content is protected !!