पटौदी अस्पताल में लगा विधवाओं के लिए वैक्सीनेशन स्पेशल कैंप.
यहां एक सौ विधवा महिलाओं को देनी थी वैक्सीनेशन की डोज.
पटौदी नागरिक अस्पताल में पहुंच गई 120 विधवा महिलाएं

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग और सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव के निर्देशानुसार पटौदी के नागरिक अस्पताल में बुधवार को पटौदी क्षेत्र की विधवा महिलाओं को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का स्पेशल कैंप आयोजित किया गया । विधवा महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए आयोजित इस कैंप की सबसे खास बात यह रही कि यहां टारगेट से 20 परसेंट एक्स्ट्रा जरूरतमंद महिलाओं को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की डोज दी गई ।

इतना ही नहीं जब पटौदी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न दूरदराज के गांवों से अलग-अलग आयु वर्ग की विधवा महिलाएं पहुंची तो यहां पर कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कैंप को पटौदी नागरिक अस्पताल की सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव ने अपनी दूरगामी सोच का परिचय देते हुए बहुउद्देशीय जांच कैंप के रूप में स्वास्थ्य और जांच कर्मियों के सहयोग से बदल लिया। पटौदी नागरिक अस्पताल की सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एक सौ विधवा महिलाओं को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का टारगेट दिया गया था, लेकिन सुबह से ही महिलाओं में वैक्सीनेशन के लिए जबरदस्त उत्साह देखा गया और पटौदी नागरिक अस्पताल में 120 के लगभग पटौदी क्षेत्र के विभिन्न गांवों की महिलाएं लाभान्वित होने के लिए पहुंच गई । टारगेट के मुकाबले अधिक महिलाओं के पहुंचने के बाद स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से विशेष रूप से अनुरोध करते हुए कोविड-19 बचाव के लिए 20 अतिरिक्त वैक्सीन की डोज उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया गया। जिसे कि स्वास्थ्य विभाग ने स्वीकार भी कर लिया । इसके लिए सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव ने सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव का पटौदी क्षेत्र की महिलाओं की तरफ से आभार भी व्यक्त किया है।

अन्य दिनों के मुकाबले मौसम किसी हद तक ठंडा और कम धूप वाला होने को देखते हुए पटौदी नागरिक अस्पताल में पहुंची महिलाओं को वैक्सीनेशन की डोज देने के लिए अस्पताल परिसर में ही हरे-भरे खुले लान में व्यवस्था की गई। जिससे कि यहां आने वाली महिलाएं एक उचित दूरी पर आराम से बैठी रहे। सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव ने बताया कि जब पटौदी क्षेत्र के विभिन्न गांवों से इतनी बड़ी संख्या में एक साथ विधवा महिलाएं पहुंची तो उनके मन में एक अलग ही विचार आया कि क्यों ना इन महिलाओं की विभिन्न प्रकार की जांच भी की जाए।

इसी मौके पर हेल्थ इंस्पेक्टर सुनील कुमार, मलेरिया जांच अधिकारी तिलक राज, मनोज कुमार, आशा वर्कर की ब्लॉक कोऑर्डिनेटर आरती , एजुकेटर उर्मिला व अन्य स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ के सहयोग से पटौदी नागरिक अस्पताल में पहुंची बुधवार को सभी महिलाओं की शुगर की, रक्तचाप की, ऑक्सीजन लेवल, मलेरिया बुखार, वायरल फीवर, होमो ग्लोबिन सहित जितनी भी जांच की सुविधाएं पटौदी नागरिक अस्पताल में उपलब्ध थी, सभी प्रकार की जांच भी की गई । इस प्रकार कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का विधवा महिलाओं के लिए यह स्पेशल कैंप बहुउद्देशीय स्वास्थ्य जांच कैंप के रूप में बदल गया। सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव ने बताया की यहां  महिलाओं की जांच में आठ विधवा महिलाएं ऐसी मिली जिनका की ब्लड शुगर बहुत अधिक था, इसी प्रकार से 10 महिलाएं जरूरत से अधिक नियमित हाइड ब्लड ब्लड प्रेशर से भी पीड़ित जांच में सामने आई हैं । उन्होंने कहा कोरोना कोविड 19 वायरस इस प्रकार के पीड़ितों को उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम देखते हुए सबसे अधिक और पहले प्रभावित करता है । ऐसे में सभी 120 महिलाओं को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की डोज दिया जाने के साथ ही महिलाओं में जो भी संबंधित जांच के दौरान बीमारियां सामने आई , उनके विषय में भी उपचार करवाने की सलाह देते हुए बताया गया कि समय रहते अपना उपचार अवश्य करवाना चाहिए।  

इसी मौके पर भारतीय किसान मोर्चा के मनोज कुमार जनौला के द्वारा पार्टी की तरफ से पटौदी नागरिक अस्पताल में आरंभ किए गए हेल्पडेस्क के माध्यम से पटौदी नागरिक अस्पताल में पहुंची महिलाओं को मास्क और सैनिटाइजर का भी वितरण किया गया । यहां पहुंची अनेक महिलाओं ने बताया कि वह तो केवल मात्र कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन लेने के लिए आई थी । लेकिन जिस प्रकार से यहां पर महिलाओं के स्वास्थ्य की विभिन्न प्रकार की जांच की गई है , उसके विषय में तो कभी सोचा भी नहीं गया था। वास्तव में बुधवार को पटौदी नागरिक अस्पताल में महिलाओं का आना कोरोना महामारी को देखते हुए स्वस्थ रहने में बहुत उपयोगी साबित होगा।

error: Content is protected !!