वैश्य महाविद्यालय ने वर्चुअल रूप से छात्र-छात्राओं को तंबाकू का सेवन ना करने की दिलाई शपथ

–विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विश्वविद्यालय के पुरे स्टाफ ने ली शपथ, और वर्चुअल रूप से छात्र-छात्राओं को तम्बाकू का सेवन न करने की दिलाई शपथ : प्राचार्या डॉ सुधा चौहान
—–उपस्थित स्टाफ व विधार्थियो को स्वयं धूम्रपान या तंबाकू का सेवन ना करने वह अपने परिचितों को ना करवाने देने की शपथ दिलाई : डॉ० हरिकेश पंघाल

चरखी दादरी/भिवानी जयवीर फोगाट,             

31 मई – भिवानी के वैश्य महाविद्यालय के प्रांगण में आज तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस मनाया गया इस अवसर पर उपस्थित महाविद्यालय स्टाफ तथा वर्चुअल रूप से छात्र छात्राओं को तंबाकू का सेवन ना करने की शपथ भी दिलाई गई।महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ सुधा चौहान व महाविद्यालय में धूम्रपान निषेध प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डॉ० हरिकेश पंघाल ने उपस्थित स्टाफ व विधार्थियो को स्वयं धूम्रपान या तंबाकू का सेवन ना करने वह अपने परिचितों को ना करवाने देने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ सुधा चौहान ने धूम्रपान की हानियां बताते हुए कहा कि इससे न केवल खुद को बल्कि देश और समाज के लिए भी घातक बताया। उन्होंने वर्चुअल माध्यम से उपस्थित छात्र छात्राओं को धूम्रपान से दूर रहने की सलाह देते हुए राष्ट्र निर्माण में समर्पित होकर कार्य करने की अपील की।   

—-तंबाकू के सेवन से होती है जानलेवा बीमारियां।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं महाविद्यालय में मनोविज्ञान के प्राध्यापक डॉ० हरिकेश पंघाल ने बताया कि तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है। ये जानते हुए भी दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। ऐसे में उन पर कई जानलेवा बीमारियों का खतरा मंडराने लगता है। इसीलिए लोगो को तंबाकू के सेवन से रोकने और उससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को दुनियाभर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। इसी कड़ी में महाविद्यालय परिसर में भी तंबाकू निषेध दिवस का आयोजन किया गया। कोरोना महामारी के कारण शिक्षण संस्थान बंद होने के चलते छात्र छात्राओं को ऑनलाइन मोड से वर्चुअल शपथ दिलवाई गई। डॉ० हरिकेश ने बताया कि शैक्षणिक संस्थानों को धूम्रपान से मुक्त रखने के लिए महाविद्यालय परिसर में आने को बैनर पोस्टर लगाए गए हैं। इन बैनर-पोस्टर में एक शिकायती नम्बर दर्ज है। परिसर में कोई भी तम्बाकू, सिगरेट, गुटखे आदि नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करता है, तो देखने वाले व्यक्ति उस मोबाइल नम्बर पर तुरंत शिकायत कर कार्रवाई करा सकता है।                          

इस दौरान परिसर में आयोजित धूम्रपान निषेध दिवस कार्यक्रम में महाविद्यालय के गणित विभाग के अध्यक्ष संजय गोयल, वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष पवन कुमार गुप्ता, राजनीति शास्त्र की प्राध्यापिका मैडम रीना, विष्णु दत्त शर्मा के अलावा गैर शैक्षणिक स्टाफ के सदस्य कमल भारद्वाज, दान सिंह, अभिषेक, पवन गर्ग, राम भूल, ईश्वर दत्त शर्मा, निशा भारद्वाज, अजीत सिंह, उमेश कुमार, कृष्ण कुमार शर्मा, सुनीता, भीम इत्यादि उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!