40 पुरुष और 13 दिव्यांग महिलाओं ने ली वैक्सीनेशन की डोज.
दिव्यांगों को अस्पताल लाने व छोड़ने लिए किया गया विशेष प्रबंध

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   राज्य सरकार , जिला स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन कोरोना कॉविड 19 जैसी महामारी से आमजन को बचाने के लिए और स्वस्थ रखने के लिए माइक्रो लेवल पर योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा है । इसी कड़ी में सोमवार को पटौदी के नागरिक अस्पताल में दिव्यांगजनों के लिए विशेष कैंप का आयोजन किया गया । जिससे कि पटौदी क्षेत्र के अधिकांश दिव्यांग कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन से लाभान्वित हो सकें ।

सोमवार को पटौदी नागरिक अस्पताल में वैक्सीनेशन के इस विशेष कैंप की खास बात यह रही कि आसपास सहित दूरदराज के ग्रामीण इलाकों से दिव्यांगों को अस्पताल में लाने और गांव में वापस छोड़ने के लिए पुलिस एंबुलेंस के द्वारा अहम भूमिका अदा की गई । पटौदी नागरिक अस्पताल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव के मुताबिक दिव्यांग जनों को कोविड-19 से बचाने और स्वस्थ रखने के दृष्टिगत जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग और सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव के मार्गदर्शन में इस विशेष कैंप का आयोजन किया गया । उन्होंने बताया इस कैंप में कुल 53 दिव्यांग जनों को कॉविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की डोज दी गई है । इनमें से 45 वर्ष से अधिक आयु के पांच पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं । वही 18 से अधिक 45 वर्ष से कम आयु वर्ग में 35 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल रही, जिनको कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन की डोज दी गई है । वही सूत्रों के मुताबिक ऐसे भी मामले सामने आए हैं कि देहात के इलाके में कुछ ऐसे भी दिव्यांग रह रहे हैं जो कि चलने फिरने में पूरी तरह से असमर्थ है या फिर कहीं भी आवागमन के लिए किसी के सहारे या फिर वाहन की जरूरत होती है।

इसी कड़ी में सोमवार से 18 से अधिक आयु वर्ष के लोगों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की ड्राइव शुरू किए जाने को देखते हुए भगवान महावीर राजकीय सामान्य अस्पताल हेली मंडी में भी सुबह से ही वैक्सीनेशन के लिए जरूरतमंद लोगों का पहुंचना आरंभ हो गया । हेली मंडी अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर दीपक पुरी के मुताबिक हेली मंडी अस्पताल में वैक्सीनेशन की 200 पहली डोज देने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन यहां पर 210 लोगों को वैक्सीनेशन की पहली डोज दी गई है । मिली जानकारी के मुताबिक वैक्सीनेशन का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे , इसके लिए टोकन व्यवस्था की गई थी । लेकिन यहां पर टारगेट से अधिक लोगों के पहुंचने के कारण विशेष अनुमति लेकर 10 अतिरिक्त लोगों को भी वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई ।

इसी कड़ी में पटौदी नागरिक अस्पताल की सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव का कहना है कि उनके संज्ञान में भी यह मामला आया है कि बहुत से बेबस और लाचार ऐसे जरूरतमंद दिव्यांग वैक्सीनेशन से वंचित रह गए हैं ,जिनको किन्ही कारणों से सोमवार के विशेष कैंप की जानकारी नहीं मिल सकी । अब यही प्रयास किया जाएगा कि ग्रामीण इलाकों में ऐसे सभी दिव्यांग जनों की आशा वर्कर की सहायता से लिस्ट तैयार की जाए जो वैक्सीनेशन नहीं करवा सके हैं । यह लिस्ट आने के बाद एक रूट मैप तैयार करके वंचित रह गए सभी दिव्यांगों को उनके घर पर ही कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने पटौदी नागरिक अस्पताल में पहुंचे दिव्यांग जनों विशेष रुप से महिला वर्ग से बातचीत करते हुए इस बात के लिए प्रेरित किया की मांस्क का इस्तेमाल अवश्य करें , बिना वजह घर से बाहर निकल कर अधिक लोगों के बीच में बैठने से बचें , नियमित रूप से हाथों की सफाई करते रहे । कोरोना कॉविड जैसी महामारी पर सामूहिक प्रयास के द्वारा ही विजय प्राप्त की जा सकती है। हमें युवा वर्ग को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले अपने आप को कोरोना संक्रमित होने की किसी भी संभावना से बचा कर रखना होगा। तभी हम अपने घर ,परिवार ,समाज और गांव को भी स्वस्थ रखने में सफल हो सकेंगे।

error: Content is protected !!