मार्केटिंग बोर्ड से भी क्षेत्र में सड़कों व मंडियों के सुधारीकरण पर खर्च की जा रही है करोड़ो की राशि: जेपी दलाल
लोहारू क्षेत्र को बनाया जाएगा नंबर वन

लोहारू/बहल/सिवानी , 28 मई – प्रदेश के कृषि एवम् पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र की प्रगति एवं विकास बेहतर यातायात की सुविधा पर निर्भर करता है। बेहतर सड़क मार्ग से एक ओर जहां लोगों को आवागमन की सुविधा मिलती है दूसरी ओर इससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलता है। कृषि मंत्री ने बताया कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न गावो के 36 संपर्क मार्गों की सरकार से स्वीकृति प्रदान की है। इन सड़क मार्गो की विशेष मरम्मत,चौड़ा करने व सुधारीकरण पर बी एंड आर विभाग द्वारा 53 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। इन मार्गों के निर्माण के लिए ग्रामीणों द्वारा पिछले कई वर्षों से मांग उठाई जा रही थी।

कृषि मंत्री ने बताया कि लोहारू हलके के 29 गांव के संपर्क मार्गो का 30 करोड़ की लागत से विशेष मरम्मत कर सुधारीकरण किया जाएगा। जिसमें गांव गुढा के संपर्क मार्ग की विशेष मरम्मत पर 88 लाख, मीठी संपर्क मार्ग की मरम्मत पर 72.22 लाख, झुंपा रोड पर 60 लाख,बड़वा से गावड रोड तक 2 करोड़ 73 लाख, रामबास संपर्क मार्ग तक एक करोड़ 16 लाख, झूंपा से मोधोपुर संपर्क रोड 50 लाख, गरवा से सुरपुरा संपर्क रोड 2 करोड़, नवाब विला अप्रोच रोड 17.52 लाख, ढाणी श्यामा संपर्क मार्ग की 44 लाख रुपए की लागत से विशेष मरम्मत कारवाई जाएगी।उन्होंने बताया कि फरटिया भीमा संपर्क मार्ग की 23 लाख,फरटिया केहर संपर्क मार्ग की 31 लाख की लागत से,बिसालवास से ढाणी खान 73 लाख से, ढाणी समसावास रोड की 50 लाख से, ढाणी बहल संपर्क रोड 27 लाख से, गांव अहमदबाद संपर्क मार्ग की 62 लाख, बसीररवास अप्रोच रोड की 54 लाख, ढाणी मनसुख संपर्क मार्ग की 46 लाख, डिगावा श्यामयान अप्रोच रोड की 91 लाख से, बडदू से नई बडदू की 80 लाख,मीरान रोड की 70 लाख, पातवान अप्रोच रोड की 50 लाख, सेहर से ढाणा जोगी तक रोड की 75 लाख रुपए की लागत से विशेष मरम्मत कारवाई जाएगी। इसी प्रकार फरटिया ताल से फरटिया भीमा तक के रोड को 52 लाख रूपए, झुंपा कला से झुंपा खुर्द तक रोड व झुंपा से बारवास संपर्क मार्ग की 2.56 करोड़ से, अलाउद्दीन पुर संपर्क मार्ग को एक करोड़ 70 लाख, कुशलपुरा पोटिया संपर्क रोड को डेढ़ करोड़, बुढेडा से ढाणी लक्ष्मण संपर्क मार्ग को करीब 2 करोड़, चेहड खुर्द से पाजू संपर्क मार्ग को 2.22 करोड़, नकीपुर गांव से बरालु तक के संपर्क मार्ग को 2.80 करोड रुपए विशेष मरम्मत के लिए मंजूर किए गए हैं। इनका निर्माण कार्य के लिए शीघ्र ही टेंडर अलॉट करवा दिए जाएंगे।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने बताया कि इससे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत भी हलके में सात सड़क मार्गों के सुधारीकरण व चौड़ाकरण करने पर करीब 23 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने बताया की सिवानी, किकराल, गुरेरा, धानोठी का 13 किलोमीटर रोड़ का सुधारी करण किया जाएगा। इस कार्य पर दो करोड़ 28 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि देवसर, कीकराल, नलोई, शेरड़ा रोड़ का चोड़ाकरण व सुधारीकरण पर 2 करोड़ 38 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसी प्रकार एन एच 52 से मंडोली खुर्द वाया बुध शैली, घंघाला, बीधवान, सिवाच 11 किलोमीटर रोड़ का चौड़ाकरण व सुधारीकरण पर 5 करोड़ 39 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं। कृषि मंत्री ने बताया कि बहल से ढिगावा वाया सिरसी, चैहड़ खुर्द, चैहड़ कला, व नकीपुर के 22 किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग के चौड़ा करने व सुधारी करण पर 4 करोड़ मंजूर किए गए हैं। गिगनाऊ से बारवास वाया झुप्पा कलां, झुप्पा खुर्द के 6 किलोमीटर रोड़ का चौड़ा करण व सुधारीकरण पर 2 करोड़ 8 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि सोरड़ा कदीद से सोरड़ा जदीद और गिगनाऊ से सेहर वाया बरालू के 22 किलोमीटर रोड के सुधारीकरण के लिए पौना 4 करोड़ रुपए मंजूर किए गए है। जिनके टेंडर अलॉट कर दिय गए है।

इनके अतिरिक्त कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल द्वारा करीब 40 किलोमीटर लंबाई की 10 सड़क मार्गो के 30 करोड़ की मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से मंजूरी दिलवा चुके हैं। इनअधिकांश सड़कों पर कार्य शुरू कर दिया गया है।

कृषि मंत्री ने बताया कि इसके अलावा मार्केटिंग बोर्ड से हलके के विभिन्न गांवों की सड़कों की मरम्मत व निर्माण कार्य तथा मंडियों के सुधारीकरण पर करोड़ो की धन राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने बताया कि लोहारू हलके की सभी सड़कों को चका चक्क किया जाएगा और प्रदेश में लोहारू क्षेत्र को विकास में नंबर वन बनाया जाएगा।

error: Content is protected !!