चंडीगढ़, 26 मई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कोविड 19 महामारी के दृष्टिगत बीपीएल परिवारों के लिए घोषित योजनाओं का लाभ जल्द से जल्द सम्बन्धित लोगों को देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री आज यहां कोविड 19 महामारी के दौरान बीपीएल के लिए बनाई गई योजनाओं की समीक्षा कर रह थे।          

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिनके लिए योजनाएँ बनाई गयी हैं, उन्हें जल्द से जल्द उसका लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कोविड मरीजों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। हरियाणा सरकार 1 मार्च के बाद कोविड के कारण मरने पर सम्बन्धित बीपीएल मरीज के परिजनों को दो लाख रुपये की राशि प्रदान कर रही है। इसके अलावा होम आइसोलेशन में रहे बीपीएल मरीजों को पांच पांच हजार रुपये की एकमुश्त सहायता भी सरकार द्वारा की जा रही है।         

 मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी ली कि अब तक कितने लोगों को इसका लाभ दिया जा चुका है।         

 उन्होंने योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को जल्द से जल्द निर्धारित लाभ जारी करने के निर्देश दिए।          

बीपीएल कोविड ग्रस्त मरीजों के इलाज के लिए निजी अस्पतालों को दी जाने वाली सहायता के सम्बन्ध में भी मुख्यमंत्री ने जानकारी ली। बीपीएल कोविड मरीजों के इलाज के लिए दी जाने वाली सहायता अस्पतालों द्वारा HR Heal पोर्टल पर डिटेल अपलोड करने पर वेरिफिकेशन के बाद जारी की जाएगी।         

 इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डीएस ढेसी, प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान मीडिया सलाहकार श्री विनोद मेहता के अलावा समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग और कई अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!