भोजन, मास्क व सेनिटाइजर का किया वितरण

गुरुग्राम- नोर्थ केप विश्वविद्यालय के लीगल ऐंड सेल – वर्किंग टूगेदर ग्रूप के विद्यार्थियों ने  सेवा भारती के सहयोग से तीन दिवसीय सेवा अभियान चलाया । जिसमें उन्होंने भोजन, मास्क व सैनीटाईज़र का वितरण किया।  इस अभियान को विश्वविद्यालय की प्राध्यापिका डा.पल्लवी वाजपेयी व शिक्षा दहिया के मर्गदर्शन मे चलाया गया। इन दौरान एक हजार से अधिक   जरूरतमंदों को भोजन, मास्क व सेनिटाइजर उपलब्ध कराया गया। इस अभियान से जुड़े विद्यार्थी व अध्यापकों का कहना है कि इस तीन दिवसीय अभियान के सार्थक परिणाम मिले है। साथ ही लाभकारी लोगों का कहना है कि ऐसे अभियान निरन्तर चलते रहने चाहिए। उनका कहना था कि अभियान के  दौरान लोगों को वेक्सिनेशन के लिए भी प्रेरित किया गया।

अभियान का शुभारंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सम्पर्क विभाग के प्रांत प्रमुख गंगा शंकर ने ऑनलाइन किया। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपदा के समय युवाओं का समाज के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन प्रेरणादायी कार्य है। जिस समाज में युवा शक्ति अपने कर्तव्यबोध के साथ कार्य करती है, वह समाज सवर्दा अग्रणी श्रेणी में रहता है। उनके अनुसार प्राचीन समय से ही भारत देश सर्वे भवन्तु सुखिनः की परंपरा का निर्वहन करता आ रहा है। आपदा के समय सारा समाज एक जुट होकर कार्य करता है। इसलिए ही दुनियां में भारत को श्रेष्ठ माना जाता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि अपने व्यक्तिगत जीवन को संवारने के साथ ही देश व समाज के प्रति अपने कर्तव्यपूर्ती का संकल्प ले।

इस सेवा अभियान मे विश्वविद्यालय के 100 से अधिक विद्यार्थी सहभागी हुए जिनमे दीपांशु, तुषार, अंशुल, ईशिता, तनु खत्री, छवि व दिप्शिखा ने इस अभियान को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

लीगल ऐंड की प्राध्यापिका समन्वयक श्रीमती शिक्षा दहिया का कहना है कि सेवा भारती द्वारा चलाएजा रहे सेवा प्रकल्पों से प्रेरणा लेकर इस महामारी में युवा शक्ति भी अपना योगदान दे व राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करे। स्कूल कालेज के विद्यार्थियों के साथ ही समाज के अन्य युवा भी इस संकट के समय आगे आकर जरूरतमंदों का सहयोग करें। यही इस अभियान का मक़सद था । उनके अनुसार इस अभियान के दौरान ही पता चला कि समाज में बहुत सेवा कार्य करने की आवश्यकता है।

error: Content is protected !!