ऑक्सीजन की समस्या से मिलेगा निजात
जिले में स्वास्थ्य केंद्रो के निरीक्षण के दौरान की थी घोषणा का अमल हुआ शुरू, आवश्यक मेडिसन भी भिजवाई

बहल, 20 मई। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कोविड़-19के संक्रमण से मुक्त करने व जिला के लोगों को ऑक्सीजन की समस्या से निजात दिलाने के लिए अमेरिका से मंगवाए गए मेसे 30 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अपने निजी खर्च कोष से दिए हैं। दस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लोहारू, दस बहल तथा दस सिवानी क्षेत्र के नागरिको के समक्ष आने वाली ऑक्सीजन की मांग से निजात दिलाने का काम करेगें।इसके अलावा भिवानी, तोशाम, बवानी खेड़ा सहित भिवानी तथा दादरी जिले के जरूरतमंद स्वास्थ्य केंद्रों पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भिजवाए जा रहे हैं।साथ ही कोरोना उपचार की मेडिसन भी भिजवाई जा रही है।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के रोगियों के समक्ष आ रही ऑक्सीजन की दिक्कत का स्थाई समाधान कर दिया गया हैं। जिला के सरकारी अस्पताल, गैर सरकारी अस्पताल, आईसोलेशन सेंटर तथा होम आईसोलेट होने वाले रोगियों को आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रहीं हैं। कोविड़-19 से संक्रमित व्यक्ति को ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए जिला प्रशासन को सूचित करना होगा। उन्होंने बताया कि जिला के किसी भी क्षेत्र में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं हैं। संक्रमित रोगियों के ईलाज के लिए सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों में भी ऑक्सीजन, बैड, वेंटिलेटर तथा दवाईयां की समूचित व्यवस्था की गई हैं। ग्रामिण क्षेत्रों में भी ग्राम स्तर पर आईसोलेशन सेंटर बनाकर स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत सभी प्रकार के संसाधनों का भी समूचित प्रबंध किया गया हैं। होम आईसोलेट होने वाले रोगियों के घर पर कोविड उपचार किट भिजवाए जा रहे हैं। कोविड किट में ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, दवाईया तथा अन्य आवश्यक सामान डाला गया है जोकि संक्रमित व्यक्ति के उपचार हेतू काफी लाभदायक हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमित रोगियों को घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं। नियमित रूप से सरकारी, गैर सरकारी अस्पताल में अपना ईलाज करवाएं। उन्होंने बताया कि गरीब एवं जरूरतमंद रोगियों के ईलाज के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी मुहैया करवाई जा रही हैं। जिला के सभी गांवों में सेनेटाईजर का छिडक़ाव करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल ने कहा कि सरकार राज्द्रा प्रदेश के लोगों की भलाई के लिए लॉकडाउन लगाया गया हैं। दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे मामलों पर लॉकडाउन लगाने के पश्चात कमीं आई है। जिला प्रशासन द्वारा भी संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए धारा-144 लागू हैं। उन्होंने जिला के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि वे संक्रमण को मध्यनजर रखते हुए अपने घरों में ही रहे। प्रत्येक व्यक्ति अपने मुहं पर फेश मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंश बनाएं रखे तथा साबुन/सेनेटाईजर से बार-बार हाथों को धोते रहें। इस अवसर पर एमओ डॉ अजय श्योराण, नायब तहसीलदार सुरेश कुमार, रविंद्र मंढोली, कर्मवीर चैहड़, डॉ वीरेंद्र श्योराण, सुशील केडिया,सरपंच गजानंद अग्रवाल, विरेंदर लांबा,थाना प्रभारी सुंदर पाल, विजय फोगाट, सचिन सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी व स्वास्थ्य केंद्रों का स्टाफ उपस्थित रहा।

error: Content is protected !!