देहात में कॉविड की बिगड़ी चाल को देख पटौदी अस्पताल को मिला वाहन

जिलाधीश डॉ यश गर्ग ने दिए पटौदी पालिका को वाहन उपलब्ध कराने आदेश.
एसएमओ सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी अब जान सकेंगे देहात की हालत

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।  कोरोना कॉविड 19 महामारी के दौरान पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सबडिवीजन मुख्यालय पटौदी में स्थित नागरिक अस्पताल में वाहन की बेहद कमी महसूस की जा रही थी । पटौदी नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग व अन्य संसाधनों से वाहन उपलब्ध नहीं होने के मामले को प्रमुखता के साथ शासन प्रशासन और सरकार के संज्ञान में लाया गया। जिसका सुखद परिणाम यह सामने आया है कि अब पटौदी नागरिक अस्पताल मैं एस एम ओ के द्वारा इस्तेमाल किया जाने के लिए जिलाधीश डॉ यश गर्ग के निर्देशों पर वाहन उपलब्ध करवा दिया गया है ।

उपलब्ध जानकारी के मुताबिक यह वाहन पटौदी नगर पालिका प्रशासन को निर्देश देकर पटौदी नागरिक अस्पताल के एस एम ओ को उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं । जिलाधीश डा. यश गर्ग के द्वारा हरियाणा चल अचल संपत्ति एक्ट 1975 के तहत इस प्रकार के आदेश पटौदी नगर पालिका प्रशासन को जारी किए गए । आदेशों में स्पष्ट लिखा गया है कि जनहित को प्राथमिकता देते हुए पटौदी नागरिक अस्पताल के एसएमओ को वाहन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है ।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही पटौदी नागरिक अस्पताल में वाहन के अभाव के मामले को प्रमुखता के साथ उठाते हुए इस गंभीर समस्या की तरफ ध्यान आकर्षित किया गया था । पटौदी नागरिक अस्पताल के अधीन पटौदी क्षेत्र के ही आधा दर्जन पीएचसी कार्यरत हैं। इतना ही नहीं पटौदी नागरिक अस्पताल के अधीन 122 गांव की भी जिम्मेदारी है । यह जिम्मेदारी कोरोना कॉविड 19 जैसी महामारी को देखते हुए आपात स्थिति में रोगी अथवा पीड़ित तक पहुंचने और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है । जिस प्रकार से पटौदी क्षेत्र के ग्रामीण इलाके इलाकों से खबरें और जानकारी सामने आ रही है कि विभिन्न गांवों में कोरोना कोविड-19 को लेकर हालात बेहद चिंताजनक बने हुए हैं । कई गांव से एक-एक दिन में कई-कई लोगों की मौत होने की भी सूचना आ रही है । इन सब बातों को देखते हुए ग्रामीणों में भी कोरोना कोविड-19 को लेकर एक अज्ञात भय घर कर चुका है ।

इन सब हालात को ध्यान में रखते हुए आपात स्थिति में डॉक्टरों की टीम के साथ-साथ अन्य सहयोगी स्वास्थ्य स्टाफ के आवागमन की वाहन के अभाव में परेशानी को देखते हुए अब यह कहा जा सकता है कि जिला प्रशासन अथवा जिलाधीश डॉ यश गर्ग के दखल के बाद पटौदी नागरिक अस्पताल के एस एम ओ के लिए वाहन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाने से निश्चित रूप से ही जहां स्वास्थ्य अधिकारियों सहित स्वास्थ्य स्टाफ को आवागमन में सहूलियत होगी। वहीं दूरदराज के ऐसे गांव जहां आपात स्थिति में रोगी अथवा पीड़ित को अपने नजदीकी पीएचसी में ले जाना या फिर पटौदी नागरिक अस्पताल में लेकर आना संभव नहीं होगा । ऐसे में अब पटौदी एसएमओ के लिए वाहन उपलब्ध होने के बाद यही कहा जा सकता है कि रोगी अथवा पीड़ित के पास ही डॉक्टरों के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बिना समय गवाएं पहुंचने का प्रयास करेगी । पटौदी नागरिक अस्पताल में एसएमओ के लिए वाहन की सुविधा उपलब्ध होने के बाद उम्मीद है की पटौदी देहात के लोगों और ग्रामीणों को कोरोना कॉविड 19 जैसी महामारी में चिकित्सा सुविधा मिलने के साथ ही बहुत बड़ी राहत भी उपलब्ध हो सकेगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!