चंडीगढ़, 18 मई – हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि सरकार ने ब्लैक फंगस पर नियंत्रण को लेकर राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में 20-20 बेड के वार्ड तैयार किए हैं । इनमें विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज किया जाएगा।

श्री विज ने बताया कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यदि उनके पास कोई भी ब्लैक फंगस का मरीज उपचार के लिए आता है तो उसे तुरंत समीप के मेडिकल कॉलेज में रेफर कर दिया जाए। मेडिकल कॉलेजों में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए तमाम सुविधाएं और विशेषज्ञ डॉक्टर्स मौजूद हैं। अब तक प्रदेश में ब्लैक फंगस के 115 मामले सामने आए हैं । हरियाणा सरकार के पास ब्लैक फंगस की इलाज को लेकर पर्याप्त मात्रा में दवाइयां मौजूद हैं। जल्द ही केंद्र सरकार भी विदेशों से टीके का आयात कर रही है, जिनमे से भी हरियाणा को कुछ टीके मिलेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा के जिन प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीजों से निर्धारित शुल्क से ज्यादा वसूली की शिकायत मिलेगी तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

विज ने कहा कि प्रदेश में लगे लॉकडाउन से छोटे दुकानदारों, कारोबारियों और दिहाड़ी मजदूरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन लॉकडाउन में उन लोगों ने जो सहयोग दिया है वह काबिले तारीफ है। इससे राज्य में कोरोना मामलों में कमी आई है। हरियाणा में जिस दिन लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, उस दिन प्रदेश में 16000 मामले सामने आए थे लेकिन आज यह संख्या घटकर 7500 हो गई है। इसलिए अभी कुछ दिन और कठिनाई भरे रहेंगे, इसमें अपना सहयोग जारी रखें।

error: Content is protected !!