गुरुग्राम-कोरोना काल में समाज सकारात्मकता का भाव जागृत करने के लिए  तीन दिवसीय ऑनलाइन  व्याख्यान माला- राष्ट्र आराधन का कार्यक्रम शुरू किया गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कालेज विद्यालयीन कार्य विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस व्यख्यान श्रृंखला के प्रथम दिवस पर पूज्य साध्वी ऋतंभरा  व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक  विजय कुमार का उद्बोधन रहा।

साध्वी ऋतम्भरा ने सेवा कार्य में सभी महानगर के स्वयंसेवकों व युवाओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा की युवाओं को आगे आकर समाज हित में कार्य करने की आवश्यकता है।उनके अनुसार भारत ने विषम परिस्थिति मे अपने आप को निखारा है। इस महामारी से हम सभी मिलकर जीत लेंगे। पूरे विश्व को हम नेतृत्व देकर एक दिशा देंगे । उन्होंने युवा शक्ति को आज समाज कार्य में अपना सर्वस्व देने का आहावान किया ।

आरएसएस के प्रांत प्रचारक विजय कुमार ने भी महाविद्यालय के विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वैदिक जीवन पद्यति ही न केवल निरोगी बनाती है बल्कि सकारात्मकता का भी भाव जागृत करती है। उन्होंने युवाओं को स्वच्छता, व्यायाम, प्राणायाम व आयुर्वेद को अपने जीवन मे धारण करने के साथ ही नित्य प्रति जीवन का हिस्सा बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या का निराकरण समाज की एकता पर निर्भर रहता है। इस महामारी से निपटने के लिए जहां सरकार कार्य कर रही है, वहीं समाजिक संस्थाएं भी अपने कर्तव्य का निष्ठा पूर्वक निर्वहन कर रही है। भारत की सनातन संस्कृति में निराशा का कोई स्थान नहीं है।

इस व्यख्यान माला के प्रथम दिवस पर विशेष तौर पर उपस्थित रहीं

नोर्थ कैम्प विश्विद्यालय की हेरिटेज क्लब की प्राध्यापिका समन्वयक  गरिमा लखमानी का कहना है कि इस विकट परिस्थिति में इस व्याख्यान माला के आयोजन ने युवाओं को नयी दिशा देने का काम किया है।

इस व्याख्यान माला मे गुरुग्राम महानगर के एक हजार से अधिक युवाओं ने भाग लिया ।

error: Content is protected !!