डेंगू चिकनगुनिया और मलेरिया के प्रति किया जागरूक

पटौदी नागरिक अस्पताल में मनाया गया नेशनल डेंगू दिवस,
इसी मौके पर जांच को स्वास्थ्य कर्मियों ने लिए ब्लड सैंपल

फतह सिंह उजाला

पटौदी । राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य पर पटौदी के नागरिक अस्पताल में यहां आए लोगों को डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के प्रति जागरूक किया गया । रविवार को भी पटौदी के नागरिक अस्पताल में बहुत से लोग अपना कोरोना कोविड19 टेस्ट के सैंपल देने के लिए पहुंचे थे।

रविवार को ही पटौदी नागरिक अस्पताल में राष्ट्रीय डेंगू दिवस का आयोजन किया गया । इस मौके पर स्वास्थ्य निरीक्षक सुनील कुमार, लैब टेक्नीशियन सुनीता देवी, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी विजय सिंह, सचिन कुमार, दर्शन देव, सज्जन कुमार , दमन और विजय सिंह की टीम के द्वारा विभिन्न लोगों में महिलाओं और पुरुषों के जांच के लिए ब्लड सैंपल भी लिए गए।

इस मौके पर स्वास्थ्य निरीक्षक सुनील कुमार ने मौजूद लोगों का आह्वान किया कि मौसम बदल रहा है और मानसून सहित बरसात का समय भी आने वाला है । ऐसे में सभी को इस बात को विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि घरों के आसपास घरों में गंदा और साफ पानी बिल्कुल भी ज्यादा समय तक एकत्रित नहीं हो सके । उन्होंने बताया कि डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है । डेंगू के आरंभिक लक्षण में पीड़ित को तेज बुखार , जी घबराना , उल्टी आना , आंखों के नीचे के हिस्से में और शरीर के विभिन्न जोड़ों में भी दर्द की शिकायत हो सकती है । यदि इस प्रकार के लक्षण किसी को भी महसूस हो तो अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अवश्य जांच करवानी चाहिए ।

उन्होंने कहा की कोरोना कोविड-19 महामारी को देखते हुए मामूली सा बुखार होने पर बिल्कुल भी नहीं घबराना चाहिए । डेंगू , मलेरिया में भी आरंभिक लक्षण बुखार के ही होते हैं । यह जरूरी नहीं कि किसी भी व्यक्ति को बुखार हो तो उसे कोरोना की शिकायत हो सकती है । उन्होंने कहा कि बिना किसी भी प्रकार की जांच के रोग की पहचान किया जाना संभव नहीं है । ऐसे में बुखार होना, जी घबराना, उल्टी आना, शरीर के विभिन्न हिस्सों के जोड़ों में दर्द होने पर सबसे पहले किसी योग्य डॉक्टर या फिर सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र में जाकर सबसे पहले अपनी जांच करवाई जानी आवश्यक है । इसी मौके पर उन्होंने मौजूद लोगों का आह्वान किया कि अपने घरों में कूलर , टंकी ,फूलदान ,पानी जमा करने के टैंक सप्ताह में एक दिन बिल्कुल खाली करके उन्हें पूरी तरह से सुखाया जाना आवश्यक है । कूलर के पानी को नियमित अंतराल पर बदलते रहना चाहिए । इसी मौके पर पटौदी नागरिक अस्पताल परिसर में मौजूद लोगों को डेंगू और मलेरिया से बचाव सहित इसके आरंभिक लक्षण से संबंधित पंपलेट भी वितरित किए गए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!